Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Rahul Gandhi US Visit : अमेरिका में राहुल गांधी का भारतीयों को सम्बोधन, दिया विपक्षी एकता पर बड़ा बयान

Sharda Kachhi
31 May 2023 1:14 PM GMT
Rahul Gandhi said India is not what is being shown in the media.
x

Santa Clara, US: सत्तारूढ़ भाजपा को हराया जा सकता है यदि विपक्ष ठीक से गठबंधन है और कांग्रेस पार्टी इसके लिए काम कर रही है और यह बहुत अच्छी तरह से साथ आ रही है राहुल गांधी ने हाल ही में अपनी पार्टी की जोरदार जीत का हवाला देते हुए अमेरिका में भारतीय अमेरिकियों से कहा …

Rahul Gandhi said India is not what is being shown in the media.

Santa Clara, US: सत्तारूढ़ भाजपा को हराया जा सकता है यदि विपक्ष ठीक से गठबंधन है और कांग्रेस पार्टी इसके लिए काम कर रही है और यह बहुत अच्छी तरह से साथ आ रही है राहुल गांधी ने हाल ही में अपनी पार्टी की जोरदार जीत का हवाला देते हुए अमेरिका में भारतीय अमेरिकियों से कहा है कर्नाटक में विधानसभा चुनाव मंगलवार को सांताक्रूज में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सिलिकॉन वैली कैंपस में एक कार्यक्रम में मॉडरेटर और दर्शकों के सवालों का जवाब देते हुए, गांधी ने कहा कि वह स्पष्ट रूप से भाजपा में कमजोरियां देख सकते हैं। उन्होंने कहा, एक राजनीतिक उद्यमी के रूप में, मैं स्पष्ट रूप से भाजपा में कमजोरियों को देख सकता हूं अगर विपक्ष ठीक से गठबंधन करता है तो भाजपा को हराया जा सकता है।उन्होंने कहा, अगर आप कर्नाटक चुनाव देखें, तो सामान्य समझ यह है कि कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी से लड़ाई लड़ी और बीजेपी को हरा दिया। लेकिन जो तंत्र अच्छी तरह से नहीं समझा गया है, वह तंत्र है जिसका हमने इस्तेमाल किया।

Read More CG News : नक्सलियों ने फिर मचाई उत्पात, तेंदूपत्ता फड़ में लगाई आग, डेढ़ सौ बोरी तेंदूपत्ता जलकर खाक…

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने चुनाव लड़ने और कहानी गढ़ने के लिए पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण का इस्तेमाल किया, कर्नाटक में जो कुछ हुआ, उसके तत्व 'भारत जोड़ यात्रा' से निकले। 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनावों में, कांग्रेस ने 135 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा और पूर्व प्रधान मंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जनता दल (सेक्युलर) को क्रमशः 66 और 19 सीटें मिलीं। राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस पार्टी की तुलना में 10 गुना अधिक पैसा खर्च किया। उन्होंने कहा कि देश को 2024 के आम चुनावों में एकजुट विपक्ष होने के अलावा, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराने के लिए एक वैकल्पिक दृष्टिकोण की आवश्यकता है।विपक्षी एकता के मामले में, हम इसके लिए काम कर रहे हैं और यह बहुत अच्छी तरह से आ रहा है। लेकिन मुझे लगता है कि भाजपा को हराने के लिए, आपको विपक्षी एकता से ज्यादा की जरूरत है। मेरी राय में, सिर्फ विपक्षी एकता नहीं चल रही है। काम करने के लिए पर्याप्त होना। उन्होंने कहा मुझे लगता है कि आपको भाजपा के लिए एक वैकल्पिक दृष्टि की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, भारत जोड़ो यात्रा का हिस्सा इस तरह के विजन को प्रस्तावित करने में पहला कदम था। यह विजन है जिसके साथ सभी विपक्षी पार्टियां जुड़ी हुई हैं। कोई भी विपक्षी दल भारत जोड़ो यात्रा के विचार से असहमत नहीं होगा। भारत जोड़ो यात्रा (यूनाइट इंडिया मार्च) एक राहुल गांधी के नेतृत्व वाला जन आंदोलन था जिसका उद्देश्य भारत को एकजुट करना था। यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई, 12 राज्यों से होते हुए 31 जनवरी को जम्मू-कश्मीर में समाप्त हुई।

Read More CG News : तालाब में नहाने के दौरान मासूम बालक की डूबने से हुई मौत, पुलिस जांच में जुटी…

यात्रा के दौरान, 52 वर्षीय राहुल गांधी ने 12 जनसभाओं, 100 से अधिक कोने की बैठकों और 13 प्रेस सम्मेलनों को संबोधित किया। उनके पास 275 से अधिक चलने की बातचीत और 100 से अधिक बैठने की बातचीत थी।तो, मुझे लगता है कि विपक्ष को एक साथ लाना महत्वपूर्ण है, लेकिन विपक्ष को संरेखित करना और भारत के लोगों को यह समझाना भी है कि विपक्षी दलों का सिर्फ एक समूह नहीं है, जो देश के लिए आगे बढ़ने का एक प्रस्तावित तरीका है।राहुल गांधी ने कहाऔर हम हैं उन चीजों पर काम कर रहे हैं। वायनाड के पूर्व सांसद ने कहा कि यह कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष हैं जो प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला करेंगे। हम मानते हैं कि भारत में हर कोई, चाहे वे कोई भी हों, समाज के किसी भी हिस्से से आते हों, उनके पास एक आवाज होनी चाहिए, उस आवाज का सम्मान किया जाना चाहिए, उसकी सराहना की जानी चाहिए। और मुझे लगता है कि आवाज एक संपत्ति है। अपने संबोधन में, राहुल गांधी ने सत्तारूढ़ भाजपा सरकार पर भी कटाक्ष किया और आरोप लगाया कि यह लोगों को “धमकी” दे रही है और देश की एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। उन्होंने दावा किया, भाजपा लोगों को डरा रही है और सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। भारत जोड़ो यात्रा इसलिए शुरू हुई क्योंकि लोगों से जुड़ने के लिए हमें जिन सभी उपकरणों की जरूरत थी, वे सभी भाजपा-आरएसएस द्वारा नियंत्रित थे। उन्होंने कहा, हम यह भी महसूस कर रहे थे कि किसी तरह राजनीतिक रूप से कार्य करना काफी कठिन हो गया था। और इसीलिए हमने भारत के सबसे दक्षिणी सिरे से श्रीनगर तक चलने का फैसला किया।

Read More World No Tobacco Day: युवाओ में बढ़ रही तंबाखू की लत, जानिए क्या कहते है आकड़े …..

राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा में स्नेह, सम्मान और विनम्रता की भावना है। उन्होंने कहा, अगर कोई इतिहास का अध्ययन करता है, तो यह देखा जा सकता है कि गुरु नानक देव जी, गुरु बसवन्ना जी, नारायण गुरु जी सहित सभी आध्यात्मिक नेताओं ने देश को एक समान तरीके से एकजुट किया।राहुल गांधी ने कहा कि भारत वह नहीं है जो मीडिया में दिखाया जा रहा है जो एक राजनीतिक कथा को बढ़ावा देना पसंद करता है जो वास्तविकता से बहुत दूर है, यह कहते हुए कि भारी विकृति है।उन्होंने कहा, यात्रा में मेरे लिए यह बहुत स्पष्ट था कि इन चीजों को पेश करना मीडिया के हित में है, इससे भाजपा को मदद मिलती है। इसलिए, यह मत सोचिए कि मीडिया में आप जो कुछ भी देखते हैं वह सच है। उन्होंने कहा, भारत वह नहीं है जो मीडिया दिखाता है। मीडिया एक विशेष कहानी दिखाना पसंद करता है। यह एक राजनीतिक कथा को बढ़ावा देना पसंद करता है जो वास्तव में भारत में नहीं चल रहा है।राहुल गांधी ने कहा कि आज भारत में गरीब और अल्पसंख्यक समुदाय के लोग खुद को असहाय महसूस करते हैं। उन्होंने कहा, भारतीय एक-दूसरे से नफरत करने में विश्वास नहीं करते। सिस्टम और मीडिया को नियंत्रित करने वाले लोगों का एक छोटा समूह नफरत की आग भड़का रहा है।महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस का रुख स्पष्ट है। हम विधेयक को पारित कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें राजनीतिक व्यवस्था, व्यापार में महिलाओं को उनका उचित स्थान देना है।

Read More Delhi News : 4 दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचे नेपाल के पीएम, राष्ट्रपति मुर्मू से करेंगे मुलाकात

कांग्रेस नेता अमेरिका के तीन शहरों के दौरे पर मंगलवार को यहां पहुंचे, इस दौरान वह प्रवासी भारतीयों से बातचीत करेंगे और अमेरिकी सांसदों से मुलाकात करेंगे। उन्हें अमेरिकी आव्रजन प्रणाली का प्रत्यक्ष अनुभव था क्योंकि अमेरिकी हवाई अड्डों पर कर्मचारियों की आम कमी के कारण उन्हें एयर इंडिया की उड़ान में अपने अन्य सह-यात्रियों के साथ लगभग दो घंटे तक इंतजार करना पड़ा था।लोग उनके साथ सेल्फी लेते और उनसे सवाल पूछते नजर आए। उन्हें सैन फ्रांसिस्को हवाई अड्डे पर अन्य यात्रियों के साथ बातचीत और बातचीत करते देखा गया। पिछले हफ्ते, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने कहा कि राहुल गांधी की यात्रा का उद्देश्य साझा मूल्यों और वास्तविक लोकतंत्र की दृष्टि को बढ़ावा देना है।उनकी (राहुल गांधी की) यात्रा का उद्देश्य विभिन्न व्यक्तियों, संस्थानों और मीडिया के साथ एक नई बातचीत शुरू करना है, जिसमें भारतीय डायस्पोरा भी शामिल है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेशों में साझा मूल्यों और दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए संख्या में बढ़ रहा है। पित्रोदा ने एक बयान में कहा, दुनिया भर में स्वतंत्रता, समावेश, स्थिरता, न्याय, शांति और अवसरों पर ध्यान देने के साथ वास्तविक लोकतंत्र का।

Next Story