Begin typing your search above and press return to search.
Education

World No Tobacco Day: युवाओ में बढ़ रही तंबाखू की लत, जानिए क्या कहते है आकड़े .....

Sharda Kachhi
31 May 2023 12:31 PM GMT
World No Tobacco Day 2023
x

विश्व तंबाकू निषेध दिवस : किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पाद का उपयोग करना असुरक्षित है, खासकर बच्चों, किशोरों और युवा वयस्कों के लिए। लेकिन सीडीसी के 2006-2017 ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे के अनुसार, दुनिया भर में 13 से 15 साल के कम से कम 14 मिलियन युवा तंबाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं। इस …

World No Tobacco Day 2023

विश्व तंबाकू निषेध दिवस : किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पाद का उपयोग करना असुरक्षित है, खासकर बच्चों, किशोरों और युवा वयस्कों के लिए। लेकिन सीडीसी के 2006-2017 ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे के अनुसार, दुनिया भर में 13 से 15 साल के कम से कम 14 मिलियन युवा तंबाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं। इस बीच, तम्बाकू कंपनियां सिगरेट, सिगार, ई-सिगरेट और अन्य सहित तम्बाकू उत्पादों के विपणन पर हर साल अरबों डॉलर खर्च करती हैं।

Read More Breaking Accident : ऑटो रिक्शा खाई में गिरी, चार लोगों की गई जान, बच्चे की हालत गंभीर…

1988 से, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य पर सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों के हानिकारक प्रभावों को उजागर करने के लिए विश्व तंबाकू निषेध दिवस बाहरी आइकन का उपयोग किया है। इस साल, WHO युवाओं को तंबाकू उत्पाद के उपयोग को रोकने और युवाओं को आकर्षित करने के लिए तंबाकू उद्योग के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इस विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर, जानें कि युवा लोगों को तम्बाकू मुक्त रखने में मदद करने के लिए व्यक्ति और समुदाय क्या कर सकते हैं, या उन्हें हमेशा के लिए छोड़ने में मदद कर सकते हैं।

Read More CG News : राष्ट्रीय रामायण महोत्सव की तैयारियां पूरी,अरण्य कांड की थीम पर सज रहा मंच

यू.एस. यूथ एंड टोबैको: द नंबर्स
2019 में, लगभग 40% अमेरिकी मिडिल और हाई स्कूलर्स ने ई-सिगरेट सहित किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पाद का उपयोग करने की सूचना दी और 23% ने कहा कि उन्होंने पिछले 30 दिनों में तंबाकू उत्पाद का उपयोग किया था।

अध्ययनों से पता चलता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में नियमित रूप से तम्बाकू उत्पादों का उपयोग करने वाले अधिकांश वयस्क 18 वर्ष की आयु से पहले शुरू हो जाते हैं। ई-सिगरेट सहित किसी भी तम्बाकू उत्पाद का उपयोग करना युवा लोगों के लिए असुरक्षित है। तम्बाकू उत्पाद-सिगरेट, धूम्ररहित तम्बाकू, और अधिकांश ई-सिगरेट-में निकोटिन होता है, जो एक व्यसनी दवा है। निकोटीन के संपर्क में आने से मस्तिष्क के विकास को भी नुकसान हो सकता है, जो किशोरावस्था से लेकर 25 वर्ष की आयु तक जारी रहता है। इन महत्वपूर्ण वर्षों के दौरान निकोटीन के संपर्क में आने से मस्तिष्क के उन हिस्सों को नुकसान हो सकता है जो ध्यान, सीखने, मनोदशा और आवेग नियंत्रण को नियंत्रित करते हैं।

युवाओं के लिए ई-सिगरेट का खतरा
2014 के बाद से, अधिकांश अमेरिकी युवाओं ने कहा कि उन्होंने कभी तंबाकू उत्पादों का उपयोग किया था, उन्होंने ई-सिगरेट का उपयोग करने की सूचना दी, और समय के साथ प्रतिशत में वृद्धि हुई है। ई-सिगरेट में आमतौर पर निकोटिन होता है, और नए ई-सिगरेट में इसके एक नए रूप का उपयोग किया जाता है जिसे निकोटिन साल्ट कहा जाता है, जो निकोटीन के उच्च स्तर को साँस में लेना आसान बनाता है।

Next Story