Begin typing your search above and press return to search.
news

हनुमान जी को करना चाहते हैं प्रसन्न , तो आज के दिन करें, ये खास उपाय का प्रयोग...

Sharda Kachhi
20 Sep 2022 7:01 AM GMT
हनुमान जी को करना चाहते हैं प्रसन्न , तो आज के दिन करें, ये खास उपाय का प्रयोग...
x

हिन्दू धर्म में मंगलवार के दिन को हनुमान जी का दिन माना जाता है। मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है। वैसे तो हर दिन किसी भी भगवान की पूजा अर्चना की जा सकती है परंतु हर भगवान के लिए एक खास दिन होता है। जैसा कि मंगलवार को हनुमान जी की …

हिन्दू धर्म में मंगलवार के दिन को हनुमान जी का दिन माना जाता है। मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है। वैसे तो हर दिन किसी भी भगवान की पूजा अर्चना की जा सकती है परंतु हर भगवान के लिए एक खास दिन होता है। जैसा कि मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है वैसे ही गुरूवार को सांई बाबा की अर्चना की जाती है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे बताने जा रहे है। जिससे आप आज के दिन हनुमान जी को प्रसन्न का सकते है।

Read More : मोर चिन्हारी : हस्तशिल्प व हथकरघा फैशन लाइफ स्टाइल एग्जीबिशन का 23 सितम्बर से शुभारंभ…

व्रत
आज के दिन आप हनुमान जी को खुश करना चाहते है तो आपको हनुमान के लिए व्रत रखना होगा। आपको मंगलवार को जल्दी उठकर नहाने के पश्चात् साफ कपड़े पहनकार पूजा के करने के बाद व्रत रखे। यदि आपको ज्यादा समस्या महसूस होती है तो आप सेंधा नमक का सेवन कर सकते है।

Read More : फिर बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जारी हुई नई कीमतों की लिस्ट जानिए कहां पहुंचा आज आपके शहर में तेल का भाव…

हनुमान चालीसा
भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए आप मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें. वैसे तो आप रोज ही हनुमान चालीसा का पाठ करें तो वो और भी उत्तम होगा, लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है तो मंगलवार या शनिवार में से एक दिन ये उपाय जरूर करें. अगर हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तो विशेष फल प्राप्त होता है.

Read More : Raipur Breaking : ONLINE सट्टा-जुआ खिलाने वाले गिरोह का भांडाफोड़, पुलिस ने देर रात 3 स्थानों पर मारा छापा, करोड़ो की सट्टा-पट्टी, मोबाइल-लैपटॉप व नगदी जप्त…

तुलसी पत्र
हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है। बता दें कि हनुमान जी को तुलसी का पौधा बहुत पसंद था। आप मंगलवार के दिन 21 तुलसी के पत्ते लें और पत्ते पर सिंदूर से राम का नाम लिखकर हनुमान जी को चढ़ाए। आपकी श्रद्वा से 11, 21, 31, 51 पत्ते हनुमान जी को अर्पित कर सकते है।.

Read More : CG : हत्या का प्रयास करने वाला आरोपी गिरफ्तार, प्राणघातक हमले के बाद 6 महीने से चल रहा था फरार

सुंदर कांड
सुंदर कांड रामायण का एक बेहद पवित्र भाग है। इस भाग में हनुमान जी द्वारा रामायण में किए गए कार्यो का उल्लेख मिलता है। इस भाग में हनुमान जी का लंका जाना माता सीता को श्रीराम जी को मुद्रिका देना आदि सुंदर कांड हनुमान का पाठ हनुमान जी का प्रिय है। ऐसे में आप सुंदर कांड का पाठ कर हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते है।

Read More : Sarva Pitru Amavasya 2022 : सर्वपितृ अमावस्या के दिन इस तरीके से दे पितरों को विदाई, सदैव बनाये रखेंगे अपने कृपा…

सिंदूर का चोला
क्या आपको पता है भगवान हनुमान जी को सिंदूर का चोला अत्यंत प्रिय है. इसके पीछे बेहद रोचक कथा है। जब हनुमान जी माता सीता से सिंदूर लगाने की वजह पूछते है और जब उनको पता चलता है कि इससे भगवान राम प्रसन्न होते है व उनकी लम्बी आयु होने की कामना का प्रतीक है। हनुमान जी भगवान राम के दरबार में पूरे शरीर पर सिंदूर लगाकर पहुंच जाते है। श्रीराम हनुमान जी के अंदर खुद के लिए इतनी श्रद्धा देखकर उन्हें गले से लगा लेते हैं. तभी से भगवान हनुमान को सिंदूर का चोला चढ़ाने की परंपरा शुरू हुई. इसलिए आप भी प्रति मंगलवार के दिन हनुमान को सिंदूर का चोला अवश्य चढ़ाएं.

Next Story