Begin typing your search above and press return to search.
New Delhi

Delhi News : दिल्ली विश्वविद्यालय के लिये उपलब्धियों भरा रहा वर्ष 2022: प्रोफेसर योगेश, शुभकामनाओं के साथ पेश किया लेखा-जोखा...

Rohit Banchhor
2 Jan 2023 3:24 PM GMT
Delhi News
x

नई दिल्ली, अतुल सचदेवा। Delhi News नववर्ष के पहले कार्य दिवस के अवसर पर दिल्ली विश्वविद्यालय में संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने नववर्ष की शुभकानाएं देने के साथ-साथ बीते वर्ष 2022 में सराहनीय प्रदर्शन के लिये अपने सभी सहयोगियों की पीठ भी थपथपाई। प्रो. योगेश सिंह …

Delhi News

नई दिल्ली, अतुल सचदेवा। Delhi News नववर्ष के पहले कार्य दिवस के अवसर पर दिल्ली विश्वविद्यालय में संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने नववर्ष की शुभकानाएं देने के साथ-साथ बीते वर्ष 2022 में सराहनीय प्रदर्शन के लिये अपने सभी सहयोगियों की पीठ भी थपथपाई। प्रो. योगेश सिंह ने आंकड़े प्रस्तुत करते हुए बताया कि साल 2022 में विश्वविद्यालय द्वारा 5398 शिक्षकों की प्रमोशन की गई है। इनके अलावा 838 शिक्षक और 249 गैरशिक्षक कर्मियों की नई भर्तियां भी पिछले वर्ष में की गई।

Read More : Delhi News : PG programs के पहले सेमेस्टर के शैक्षणिक परामर्श सत्र 25 से शुरू…

कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि 2022 में देश ने अपनी आजादी के 75 वर्ष पूर्ण किये हैं और दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूर्ण किये हैं। उन्होंने कहा कि यह वर्ष कई मायनों में महत्वपूर्ण रहा। इस दौरान बहुत से लक्ष्य प्राप्त किये गए हैं और बहुत सी अच्छी घटनाएं हुई हैं। कुलपति ने कहा कि यह सब इसलिये आसानी से हुआ, क्योंकि हम सबने मिलकर अच्छे से काम किया। उन्होने बताया कि पिछले वर्ष में विश्वविद्यालय ने विदेशी विश्वविद्यालयों से 18 एमओयू साइन किए हैं। विश्वविद्यालय का एच- इंडेक्स 230- 250 बढ़ा है।

Read More : Delhi News : दिल्ली विश्वविद्यालय में ओरिएंटेशन कार्यक्रम का किया आयोजन, छात्र-छात्राओं को दी विभिन्न जानकारी…

स्कोपस इंडेक्स जर्नल में रिसर्च पेपर 9ः बढ़े हैं। इन उपलब्धियों के लिये उन्होंने भारत सरकार सहित विश्वविद्यालय की सभी कमेटियों के सदस्यों का आभार जताते हुए सभी को हार्दिक बधाई भी दी। इस अवसर पर कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने वर्ष 2022 की उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा करते हुए वर्ष 2023 के लिये लक्ष्य निर्धारित करने पर भी जोर दिया। कुलपति कार्यालय, वाइसरीगल लॉज के लॉन में आयोजित इस कार्यक्रम में कुलपति के साथ डीन ऑफ कॉलेजज प्रो. बलराम पाणी, एसओएल की निदेशक प्रो. पायल मागो, प्रोकटोर प्रो. रजनी अब्बी, रजिस्ट्रार डॉ विकास गुप्ता, डीन स्टूडेंट्स वेल्फेयर प्रो. पंकज अरोड़ा व पीआरओ श्री अनूप लाठर सहित उनकी टीम के सभी सदस्य, विभिन्न कालेजों के प्रिंसिपल व विश्वविद्यालय के अनेकों अधिकारी उपस्थित रहे।

Delhi News

कॉलेजों में 5302 और विश्वविद्यालय में हुई 96 प्रमोशन
कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2022 में विभिन्न कॉलेजों में कुल 5302 प्रमोशन हुई जिनमें 3643 आसिस्टेंट प्रोफेसर, 1249 एसोसिएट प्रोफेसर और 410 प्रोफेसरों को प्रमोट किया गया। विश्वविद्यालय में हुई 96 प्रमोशन हुई जिनमें 42 आसिस्टेंट प्रोफेसर, 16 एसोसिएट प्रोफेसर, 15 प्रोफेसर और 23 सीनियर प्रोफेसरों को प्रमोट किया गया।

Read More :
Delhi News : VLCT ट्रस्ट की कश्मीर से कन्याकुमारी वाराणसी तक जल धन यात्रा का हुआ शुभारंभ

कालेजों व विश्वविद्यालय में 838 शिक्षक की भी हुई भर्ती
कुलपति ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2022 में विभिन्न कॉलेजों में 712 आसिस्टेंट प्रोफेसर और 07 प्रिंसिपल/ निदेशकों सहित कुल 719 नई नियुक्तियां की गई। इसी तरह विश्वविद्यालय में 102 आसिस्टेंट प्रोफेसर, 13 एसोसिएट प्रोफेसर, 02 प्रोफेसर और 02 प्रिंसिपल/ निदेशक (यूसीएमएस, एसीबीआर) सहित कुल 119 शिक्षक पदों पर भर्तियां की गई, जोकि कुल नई भर्तियां 838 हैं।

Read More : Delhi News : पिता ने दो साल के बच्चे को 21 फीट की ऊंचाई से नीचे फेंका, फिर खुद लगा दिया छलांग, जाने क्या है वजह…

अगर कॉलजों के अनुसार नई भर्तियों की बात की जाए तो दौलतराम कॉलेज में 33, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड़ कॉमर्स में 58, देशबंधु कॉलेज में 88, दयाल सिंह कॉलेज में 15, दयाल सिंह इवनिंग कॉलेज में 44, हंसराज कॉलेज में 86, किरोड़ीमल कॉलेज में 75, लक्ष्मीबाई कॉलेज फॉर वूमेन में 79, मिरांडा हाऊस कॉलेज में 06, पीजीडीएवी कॉलेज में 07, रामजस कॉलेज में 47, श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स में 09, श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में 23, श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में 43, स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज में 22, यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल सांइस में 67 और जाकिर हुसैन कॉलेज में शिक्षक पदों पर 10 नई नियमित भर्तियां वर्ष 2022 में की गई हैं।

Read More : Delhi News : सरदार पटेल के काम को रिसर्च में लाए दिल्ली विश्वविद्यालय : धर्मेन्द्र प्रधान

गैरशिक्षक पदों पर भी जारी रहा भर्तियों का दौर
कुलपति ने आगे जानकारी देते हुए बताया वर्ष 2022 में विश्वविद्यालय द्वारा 82 गैर शिक्षक पदों पर भी नई भर्तियां और 249 प्रमोशन भी की गई जिनके तहत विभिन्न कॉलेजों में 35 नई भर्तियां और 195 प्रमोशन हुई तथा विश्वविद्यालय में 47 (कम्पनसेसन) भर्तियां और 54 प्रमोशन की गई। इनके अतिरिक्त विभिन्न कॉलेजों में 480 एंव विश्वविद्यालय में 41 एमएसीपी केस भी अनुमोदित किये गए।

Read More : CG News : CM भूपेश बघेल आज दिल्ली के लिए होंगे रवाना, AICC की बैठक में लेंगे हिस्सा, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

2022 में नए शैक्षणिक कार्यक्रम भी हुए शुरु
दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा वर्ष 2022 में कई नए शैक्षणिक कार्यक्रम भी शुरु किये गए। कुलपति ने बताया कि पाँच वर्षीय एलएलबी, कंपीटेंस इनहांसमेंट स्कीम, वाइस चांसलर इंटर्नशिप स्कीम, एम बी ए (बिजनेस ऐनालेटिक्स), एसओएल में एमबीए, बीबीए, बीएमएस, बीएलआईएस और एमएलआईएस सहित चिकित्सा में एमएससी (रेसपिरेटरी थ्रेपी), डीएम (मेडिकल गेस्टरोएन्थ्रोलोजी), एमडीएस, डीएम व एमडी के अनेकों नए पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं।

Read More : Delhi MCD Election Result : AAP को मिला बहुमत, 134 सीटों पर जमाया कब्ज़ा, जीत पर केजरीवाल ने कहीं ये बात

2023 में जारी रहेगा नवनिर्माण का दौर
दिल्ली विश्वविद्यालय के लिये वर्ष 2023 भी काफी अच्छा रहने वाला है। कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि नए वर्ष में 330 करोड़ रूपये से आईओई की नई बिल्डिंग, 289.61 करोड़ रूपये की लागत से आईओई हॉस्टल, 87 करोड़ रूपये से कंप्यूटर सैंटर का निर्माण और 110 करोड़ रूपये से लाईब्रेरी का विस्तार किया जाएगा। इसी कड़ी में 195 करोड़ रूपये से फैक्लटी ऑफ टैक्नॉलोजी, 201 करोड़ रूपये की लागत से दिल्ली स्कूल ऑफ इक्नॉमिक्स के दो नए शैक्षणिक खंडों का निर्माण, 161 करोड़ रूपये से ढाका में नए गर्लज़ हॉस्टल का निर्माण, 226 करोड़ रूपये से सूर्जमल विहार में विश्वविद्यालय के कैम्पस का निर्माण व 95 करोड़ रूपये से द्वारका में शैक्षणिक ब्लॉक के निर्माण सहित अनेकों नव निर्माण कार्यों का शुभारम्भ भी वर्ष 2023 में मार्च से जून तक शुरु होने की उम्मीद है। कुलपति ने बताया कि 29.4 करोड़ रूपये की लागत से विभिन्न स्थानों पर रिनोवेशन आदि के कार्य भी इस वर्ष में पूरे होंगे।

Next Story