Begin typing your search above and press return to search.
New Delhi

Delhi News : सरदार पटेल के काम को रिसर्च में लाए दिल्ली विश्वविद्यालय : धर्मेन्द्र प्रधान

Rohit Banchhor
31 Oct 2022 1:45 PM GMT
Delhi News
x

नई दिल्ली, अतुल सचदेवा। Delhi News भारत सरकार में शिक्षा एवं कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि विषम परिस्थितियों में देश हित में निर्णय लेने का उदाहरण सरदार पटेल से बढ़ कर कोई और नहीं हो सकता। धर्मेन्द्र प्रधान दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर …

Delhi News

नई दिल्ली, अतुल सचदेवा। Delhi News भारत सरकार में शिक्षा एवं कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि विषम परिस्थितियों में देश हित में निर्णय लेने का उदाहरण सरदार पटेल से बढ़ कर कोई और नहीं हो सकता। धर्मेन्द्र प्रधान दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे।

Read More : Delhi News : दिल्ली एयरपोर्ट पर 45 नग पिस्टल के साथ कपल गिरफ्तार, पहले भी कर चुके है 25 बंदुके की तस्करी…

इस अवसर पर उन्होने दिल्ली विश्वविद्यालय से आह्वान किया कि सरदार पटेल की एकता मुहिम में जो काम हुआ है, दिल्ली विश्वविद्यालय उसे रिसर्च में लाए। गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा वाइस रीगल लॉज के निकट गांधी प्रतिमा के सामने सोमवार सुबह 7.30 बजे राष्ट्रीय एकता दिवस पर यूनिटी रन का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह द्वारा की गई।

Read More : Delhi : राष्ट्रीय एकता दिवस पर दिल्ली विश्वविद्यालय से यूनिटी रन का नेतृत्व करेंगे शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान…

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय के 100 साल के इतिहास में पटेल पर बहुत काम हुआ होगा, लेकिन आजादी के अमृत महोत्सव में उसे और प्रासंगिक रूप में रिसर्च में लाकर चर्चा में लाया जाए। उन्होने सरदार वल्लभ भाई पटेल को स्मरण करते हुए कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि पटेल के कारण आज हमारा देश एकीकृत भारत के रूप में हमारे सामने है। प्रधान ने कहा कि 100 साल की आजादी की लड़ाई के बाद जब आजादी मिलने की आस जगी तो, देश में राष्ट्रीय नेतृत्व के रूप में कई तरह की विचार धारा के लोग थे। उस दौर में सरदार पटेल की भूमिका बैलेंसिंग फैक्टर की रही है।

Delhi News

उन्होने कहा कि देश को केवल राजनैतिक आजादी दिलवाना ही पटेल का दायित्व नहीं था, उन्होने देश को एकता के सूत्र में पिरोया। देश की राजनैतिक और सांस्कृतिक पहचान बनाने में पटेल का योगदान बहुत बड़ा है। धर्मेन्द्र प्रधान ने वर्तमान प्रस्थितियों पर चर्चा करते हुए कहा कि आज देश 21 वीं सदी में जा रहा है, इस दौर में रोजगार, नियोजन व स्वरोजगार जैसी चुनौतियां सामने हैं। उन्होने देश के पढे-लिखे लोगों व शासन के काम में लगे लोगों से कहा कि उनका दायित्व बनता है कि समाज के लिए सम्मानजनक जीवन जीने के अवसर पैदा करें। मंत्री ने नई पीढ़ी से भी आह्वान किया कि वे पटेल से प्रेरणा लें।

Read More : Delhi : दिग्विजय सिंह लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, कल भरेंगे नामांकन

इस अवसर पर दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का स्वागत किया। उन्होने अपने संबोधन में कहा कि हमें आज राष्ट्रीय एकता दिवस मनाने का सौभाग्य इस लिए मिला कि भारत सरकार ने 2014 में ये तय किया था कि पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार पटेल के जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस की रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर कुलपति ने वी.पी. मेनन द्वारा सरदार पटेल पर लिखी गई दो पुस्तकों का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें सबको पढ़ना चाहिए ताकि पता चल सके कि उस दौर में कैसी परिस्थितियों में यह देश एकता के सूत्र में पिरोया गया था।

Read More : Delhi : भगत सिंह के शैक्षणिक पक्ष से भी प्रेरणा लें विद्यार्थी प्रो. योगेश सिंह, डीयू कुलपति ने वॉइस रीगल लॉज के तहखाने में भगत सिंह को किए श्रद्धा सुमन अरर्पित : अतुल सचदेवा

इस अवसर पर सभी लोगों ने राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करने की शपथ भी ली। कार्यक्रम के पश्चात गांधी प्रतिमा के सामने से यूनिटी रन का आयोजन किया गया जो विश्वविद्यालया के गेट नंबर एक से स्टेडियम तक होते हुए वापिस गांधी प्रतिमा के सामने सम्पन्न हुई।

Read More : Delhi : देश में डिजिटल करेंसी को नया रूप देने की जरुरत, सरकार को RBI के साथ मिलकर बनानी चाहिए योजना नीति

कार्यक्रम के दौरान भारत सरकार में शिक्षा एवं कौशल विकास और उद्यमशीलता कैबिनेट मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह, डीन ऑफ कॉलेजज प्रो. बलराम पाणी, साउथ कैंपस के निदेशक प्रो. प्रकाश सिंह, एसओएल की निदेशक प्रो. पायल मागो, प्रोक्टर रजनी अब्बी और रजिस्ट्रार विकास गुप्ता सहित अनेकों गणमान्य व्यक्ति एवं केन्द्रीय विद्यालय, विभिन्न सीबीएससी स्कूलों और दिल्ली विश्वविद्यालय के अनेकों विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Next Story