Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips: रोज के भाग दौड़ में नहीं कर पा रहे है एक्सरसाइज, बैठ के करे ये आसान व्यायाम.....

yuvraj
18 Nov 2023 3:06 AM GMT
Health Tips: रोज के भाग दौड़ में नहीं कर पा रहे है एक्सरसाइज, बैठ के करे ये आसान व्यायाम.....
x
रोज की भागदौड़ में नहीं कर पा रहे एक्सरसाइज, तो एक जगह बैठकर मिनटों में करें ये आसान व्यायाम बिजी समय में इन एक्सरसाइज से रखें खुद को हेल्दी रोज की भागदौड़ अक्सर हमारी लाइफ को काफी बिजी मना देती है।

Health Tips: बिजी समय में इन एक्सरसाइज से रखें खुद को हेल्दी रोज की भागदौड़ अक्सर हमारी लाइफ को काफी बिजी मना देती है। ऐसे में खुद के लिए समय निकालना तक मुश्किल होता है। काम के बढ़ते प्रेशर और तनाव की वजह से लोग अक्सर कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में सेहतमंद रहने में शारीरिक गतिविधियां हमारी काफी मदद करती है। हालांकि समय के अभाव में अक्सर एक्सरसाइज करना मुश्किल हो जाता है। इन दिनों लोग अपनी बिजी लाइफस्टाइल की वजह से कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। काम के बढ़ते बोझ और भागदौड़ की वजह से लोगों के पास अक्सर खुद के लिए समय नहीं होता है।

ऐसे लोग जो व्यायाम नहीं करते हैं, उनसे जब भी आप पूछेंगे कि वे व्यायाम क्यों नहीं करते हैं, तो सबसे पहले उनका जवाब यही होता है कि "समय नहीं है!" वे यह नहीं जानते कि स्वास्थ्य के लिए जिसने समय नहीं निकाला, एक समय के बाद स्वास्थ्य खुद अपने लिए बेडरेस्ट के रूप में समय निकाल देता है। इसलिए जितना संभव हो सभी को 24 घंटे में कम से कम आधा घंटा अपने शरीर को देना चाहिए। लेकिन अगर आप वाकई समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो आपको ऐसे कई व्यायाम की जानकारी होनी चाहिए, जिन्हें आप कहीं भी बैठ कर आराम से कर सकें, चाहे वो आपकी ऑफिस डेस्क हो, स्कूल का स्टाफ रूम हो या फिर दुकान का गल्ला हो। आइए जानते हैं कुछ ऐसे व्यायाम, जिन्हें आप आसानी से कहीं भी बैठकर कर सकते हैं

हील और टो उठाएं, एक बार अपनी हील उठाएं और फिर पैर की उंगलियों को उठाएं। इस क्रिया को 5 से 10 बार लगातार करें। लगातार चलने से या फिर स्थिर स्थिति में बैठे रहने से पैरों में ऐंठन हो सकती है, इसलिए हील और टो इस प्रकार उठाते रहने से ब्लड फ्लो संतुलित रहता है। डबल लेग रेज, चेयर पर सीधा 90° पर बैठ जाएं और धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को एकसाथ जमीन से एक फुट ऊपर तक उठाएं। इस प्रक्रिया को दस बार दोहराएं। इससे कमर तक की मांसपेशियां स्ट्रेच होती हैं और उठने-बैठने के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है। आर्म सर्कल, अपने हाथों को लंबाई में कंधों की हाइट तक फैला लें, कोहनी न मोड़ें और कंधों से पूरे हाथ को सर्कल बनाते हुए क्लॉकवाइज दिशा में गोल घुमाएं। 10 बार इस दिशा में करने के बाद 10 बार एंटी क्लॉकवाइज घुमाएं। ऐसे तो यह एक अच्छी वॉर्म अप एक्सरसाइज है, जिससे बाजुओं का फैट कम होता है लेकिन ऑफिस में लगातार लैपटॉप चलाते के कारण होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए भी ये एक रिफ्रेशिंग एक्सरसाइज है।

ब्रीथिंग एक्सरसाइज, डेस्क पर बैठ कर सांस लेने वाले लगभग सभी योग आप कर सकते हैं, जिसे ब्रीथिंग एक्सरसाइज भी कहते हैं। अनुलोम-विलोम, कपालभाति जैसे प्राणायाम आप अपनी चेयर पर बैठ कर भी कर सकते हैं। आंखें बंद करके दस या बीस लंबी भरपूर सांसें खींचने से भी काफी लाभ मिलेगा। ये प्राणायाम मात्र 5 या 10 मिनट करने से भी आपका मन और मस्तिष्क तरोताजा महसूस करेगा। इससे आप में काम करने की ऊर्जा जगेगी और आलस्य कम होगा। नेक रोटेशन, अक्सर लैपटॉप या मोबाइल पर काम करते-करते गर्दन झुकी रहती है और फिर दर्द करती है। ऐसे में नेक रोटेशन करें, गर्दन को दाएं, बाएं, ऊपर, नीचे सभी दिशा में घुमाएं। हर एक दिशा में कुछ सेकंड के लिए होल्ड करें। फिर अगली दिशा में घुमाएं। इस प्रक्रिया को 10 बार करें। ध्यान दें कि अगर किसी दिशा में घुमाने पर दर्द होता है, तो जबरदस्ती न करें।

Next Story