Begin typing your search above and press return to search.
Hair

Hair Care Tips : क्या आप भी परेशान है लगातार गिरते-टूटते बालों से, तो आज ही अपनाएं होममेड हेयर सीरम...

Rohit Banchhor
14 July 2023 3:28 PM GMT
Hair Care Tips
x

Hair Care Tips : बालों का गिरना सामान्‍य बात है, लेकिन अगर ये काफी अधिक मात्रा में गिर रहे हैं तो ये चिंता का विषय हो सकता है। गिरते बालों की समस्‍या को रोकने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्‍ट मिलते हैं, लेकिन इन कैमिकलयुक्‍त प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कई बार बालों को नुकसान …

Hair Care TipsHair Care Tips : बालों का गिरना सामान्‍य बात है, लेकिन अगर ये काफी अधिक मात्रा में गिर रहे हैं तो ये चिंता का विषय हो सकता है। गिरते बालों की समस्‍या को रोकने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्‍ट मिलते हैं, लेकिन इन कैमिकलयुक्‍त प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कई बार बालों को नुकसान भी पहुंचा जाता है। ऐसे में हम यहां लेकर आए हैं एक ऐसा हेयर सीरम रेसिपी, जो बालों के लिए दवा की तरह काम कर सकता है और हेयर फॉल रोकने के साथ इन्‍हें घना और लंबा भी बना सकता है। आइए जानते हैं इस नेचुरल सीरम को बनाने और इस्‍तेमाल का तरीका।

Read More : Hair Care tips : क्या आप भी है चिपचिपे बालों से, तो घर पर बने हेयर मास्क का करें उपयोग, मिलेंगी सॉफ्ट बाल…

हेयर सीरम के लिए सामग्री- एक ग्‍लास पानी, एक चम्‍मच प्‍याज का बीज (कलौंजी), एक चम्‍मच चायपत्‍ती, एक चम्‍मच मेथी, चार से पांच करी पत्‍ते, दो प्‍याज के छिलके, एक इंच अदरक का टुकड़ा।
हेयर सीरम बनाने का तरीका- इस होममेड हेयर सीरम को बनाने के लिए एक लोहे की कड़ाही को गैस पर रखें। अब गैस ऑन करें और फिर इसमें एक ग्‍लास पानी डालकर उबलने दें। इसके बाद इस पानी कलौंजी, चायपत्ती, मेथीदाने, करी पत्ते, प्‍याज के छिलके, अदरक को कूटकर इसमें डालें। अब इस मिश्रण को धीमी आंच पर 8 से 10 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब मिश्रण अच्छी तरह से ठंडा हो जाए, तो इसे छानकर एक बोतल में रख लें।
आपके टूटते बालों के लिए होममेड हेयर सीरम तैयार है।

Read More : Pro Hair Care Tips : बालो को बनाना चाहते है सिल्की, तो अपनाये ये टिप्स, कम खर्चे में मिलेगा भरपूर लाभ…

ऐसे करें हेयर सीरम का इस्तेमाल- इस हेयर सीरम का इस्तेमाल करने के लिए पहले शैंपू करने से पहले बालों को
कंघी से सुलझा लें। अब इस सीरम का अच्‍छी तरह से जड़ों पर छिड़काव करें। इसके बाद करीब 10 से 15 मिनट तक उंगलियों की मदद से बालों में मसाज करें। अब बालों को बांध लें और 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में एक बार शैंपू करने से पहले फिर से बालों में कंघी कर लें।

Next Story