Begin typing your search above and press return to search.
Hair

Hair Care tips : क्या आप भी है चिपचिपे बालों से, तो घर पर बने हेयर मास्क का करें उपयोग, मिलेंगी सॉफ्ट बाल...

Rohit Banchhor
12 Jun 2023 1:44 PM GMT
Hair Care tips
x

Hair Care tips :  मानसून सीजन में मौसम में नमी के कारण बालों में चिपचिपाहट की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। चिपचिपाहट के कारण बाल टूटने और टूटने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आप घर पर बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर अपने बालों को मजबूती दे सकते हैं। मेथी …

Hair Care tips

Hair Care tips : मानसून सीजन में मौसम में नमी के कारण बालों में चिपचिपाहट की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। चिपचिपाहट के कारण बाल टूटने और टूटने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आप घर पर बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर अपने बालों को मजबूती दे सकते हैं। मेथी और एलोवेरा आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका हेयर मास्क एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों की चिपचिपाहट दूर होगी और बाल लंबे, घने नजर आएंगे।

Read More : Pro Hair Care Tips : बालो को बनाना चाहते है सिल्की, तो अपनाये ये टिप्स, कम खर्चे में मिलेगा भरपूर लाभ…

ऐसे बनाए हेयर मास्क-
सामग्री- मेथी के दाने- 2 बड़े चम्मच, एलोवेरा जेल- 2 बड़े चम्मच, नारियल तेल 1 बड़ा चम्मच
बनाने की विधि- सबसे पहले मेथी के दानों को नरम करने के लिए रात भर या कम से कम 6 से 8 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब पानी को छान लें और मेथी दानों को बारीक पीस लें। अब एलोवेरा की पत्ती से ताजा एलोवेरा जेल निकालें। आप चाहे तो मार्केट से खरीदा हुआ एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में मेथी पेस्ट और एलोवेरा जेल डालकर मिक्स करें और फिर इसमें नारियल का तेल भी मिला दें। एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं।

ऐसे करें इस्तेमाल-
अपने बालों को हल्का गिला कर लें। इसके बाद बालों को साफ, नम करने के लिए मास्क लगाएं, जड़ों से सिरे तक पूरे बालों में हेयर मास्क लगाएं और सर्कुलेशन मोशन में स्कैल्प में धीरे-धीरे मसाज करें। हीट-ट्रैपिंग प्रभाव देने के लिए अपने बालों को शावर कैप से ढकें या गर्म तौलिये में लपेटें। मास्क को अपने बालों में आधे से एक घंटे तक तौलिए में लगा रहने दें। अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें और अगर जरूरत हो तो आप बालों को शैंपू से धो लें।

Read More : Pro Hair Care Tips : गर्मी के मौसम में बाल झड़ने की समस्या से है परेशान, तो ऐसे करें अपने रेशमी बालों की देखभाल, जल्द मिलेगी समस्या से छुटकारा…

हेयर मास्क के बेनिफिट्स-
बालों को बनाए मजबूत मेथी के बीज प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के रोम को मजबूत करते हैं। बालों को करें मॉइस्चराइज एलोवेरा जेल बालों को हाइड्रेट और कंडीशन करने में मदद करता है, जिससे यह सॉफ्ट और सिल्की रहते हैं। डैंड्रफ कम करने में मददगार मेथी के बीज में एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो डैंड्रफ से लड़ने में मदद करते हैं और स्कैल्प को आराम देते हैं। बालों की बढ़ाए चमक मेथी और एलोवेरा के पोषक तत्व बालों को पोषण देते हैं, जिससे उन्हें प्राकृतिक चमक मिलती है। बालों का झड़ना करें कम इस हेयर मास्क के रेगुलर इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत होते हैं, जिससे बालों के झड़ने और टूटने की समस्या कम होती है।

Next Story