Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health tips : क्या आप भी है थायराइड से परेशान, तो घर में मौजूद इन मसालों का करें उपयोग, होगी कंट्रोल...

Rohit Banchhor
26 Jun 2023 10:13 AM GMT
Health tips
x

Health tips : जिस व्यक्ति को थायराइड की समस्या होती है उसे खानपान से जुड़ी कई सावधानियां बरतनी होती हैं। डाइट में थोड़ी सी भी लापरवाही थायराइड की समस्या को बढ़ा सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं, रसोई में मौजूद कुछ मसाले थायराइड को कंट्रोल करने में उपयोगी हैं। आज हम आपको बताएंगे कि …

Health tips

Health tips : जिस व्यक्ति को थायराइड की समस्या होती है उसे खानपान से जुड़ी कई सावधानियां बरतनी होती हैं। डाइट में थोड़ी सी भी लापरवाही थायराइड की समस्या को बढ़ा सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं, रसोई में मौजूद कुछ मसाले थायराइड को कंट्रोल करने में उपयोगी हैं। आज हम आपको बताएंगे कि थायराइड को कंट्रोल करने में कौन से मसाले आपके बेहद काम आ सकते हैं।

Read More : Health tips : क्या आप भी खड़े होकर पानी पीते है, तो हो जाए सावधान, सेहत के लिए है खतरनाक, जानिए सही तरीका…

इन मसाले का करे उपयोग-
काला जीरा- काले जीरे के इस्तेमाल से थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है। काला जीरा एक जड़ी बूटी की तरह प्रयोग होता है. यह पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में उपयोगी है। वहीं काले जीरे के सेवन से थायराइड को भी कंट्रोल किया जा सकता है।
हल्दी- रसोई में मौजूद हल्दी भी थायराइड को कंट्रोल करने में आपके बेहद काम आ सकती है। बता दें कि हल्दी के अंदर एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन को कम करने के साथ-साथ थायराइड को कंट्रोल करने में भी आपके बेहद काम आ सकते हैं।

Read More : Health Tips : ‘वेट लॉस करने के लिए ये है रामबाण उपाय! कुछ ही महीनों में दिखने लगेगा लाभ, जानिए क्या कहते हैं आहार विशेषज्ञ?

दालचीनी- रसोई में मौजूद दालचीनी का इस्तेमाल मसालों के साथ-साथ जड़ी-बूटी के रूप में भी किया जाता है। दालचीनी के अंदर एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर थायराइड को कंट्रोल करने में आपके बेहद काम आ सकते हैं।
अदरक का पावडर- यदि आप थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अदरक का सूखा पाउडर भी आपके बेहद काम आ सकता है। आप इसका इस्तेमाल चाय में या खाने में कर सकते हैं। इससे अलग अदरक वजन को कम करने में भी आपके बेहद काम आ सकती है।

Next Story