Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health tips : क्या आप भी खड़े होकर पानी पीते है, तो हो जाए सावधान, सेहत के लिए है खतरनाक, जानिए सही तरीका...

Rohit Banchhor
25 Jun 2023 5:02 PM GMT
Health tips
x

Health tips : इंसान का शरीर 60 से 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है। पानी के बिना इंसान हो या जानवर का जीवन मुमकिन नहीं है। जैसा कि आपको पता है शरीर में पानी की कमी के कारण कई तरह की बीमारी अपना घर बना लेती है। खासकर गर्मियों में शरीर को पूरे दिन …

Health tips

Health tips : इंसान का शरीर 60 से 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है। पानी के बिना इंसान हो या जानवर का जीवन मुमकिन नहीं है। जैसा कि आपको पता है शरीर में पानी की कमी के कारण कई तरह की बीमारी अपना घर बना लेती है। खासकर गर्मियों में शरीर को पूरे दिन हाइड्रेट रखने की जरूरत है। यही कारण है कि बाकी मौसम की तुलना में गर्मियों में लोग खूब पानी, जूस, पानी वाला फल खाते हैं। लेकिन अक्सर हम पानी पीते वक्त एक गलती कर बैठते हैं। अक्सर जल्दबाजी में हम खड़े होकर पानी पीते हैं, जिसकी वजह से हमें नसों से जुड़ी कई तरह कि दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए खड़े होकर पानी पीने से बचना चाहिए।

Read More : Health Tips : ‘वेट लॉस करने के लिए ये है रामबाण उपाय! कुछ ही महीनों में दिखने लगेगा लाभ, जानिए क्या कहते हैं आहार विशेषज्ञ?

किडनी पर पड़ता है असर-
जो व्यक्ति किडनी से जूझ रहे हैं, उन्हें कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। किडनी शरीर की गंदगी को फिल्टर करने का काम करती है। इसलिए खड़े होकर पानी पीना चाहिए। नहीं तो यूरीनरी ट्रैक्ट से संबंधित बीमारी हो सकती है।
फेफड़ों पर असर-
जिन लोगों को फेफड़े की बीमारी है उन्हें भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो उस वक्त ऑक्सीजन लेवल बिगड़ सकता है, जिसका फेफड़े पर बुरा असर पड़ता है।

Read More : Health Tips : गहरी नींद का दिमाग से है खास कनेक्शन! समय से पहले बूढ़ा न हो मस्तिष्क इसलिए तुरंत स्टार्ट करें ये काम! पढ़ें वैज्ञानिकों की चेतावनी!

जोड़ों की समस्या-
खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है। जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो हम अक्सर एक सांस में पानी पी जाते हैं। जिससे हमारे शरीर पर प्रेशर पड़ता है। इसलिए जल्दबाजी में पानी नहीं पीना चाहिए। इसकी वजह से नसों पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा देर तक खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों और नसों में बेहद दर्द होता है।
पाचन पर पड़ता है बुरा असर-
खड़े होकर पानी पीने से पाचन बिगड़ सकता है। जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो पानी तेजी से स्पीड के साथ पेट में पहुंचता है दो शरीर के लिए नुकसानदायक है। इससे आपको पेट में दर्द, पाचन संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Next Story