Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Electric Bike : बारिश के मौसम में अपने इलेक्ट्रिक बाइक का रखे ऐसे ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी, देखें आसान तरीका...

Rohit Banchhor
20 Jun 2023 2:43 PM GMT
Electric Bike
x

Electric Bike :  बारिश के मौसम में कार से चलने वाले लोगों के मुकाबले टू-व्हीलर से जाने वाले लोगों के लिए परेशानी बढ़ जाती है। कार की तुलना में टू-व्हीलर पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आपको जरूरत है कि आप बारिश के मौसम में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर में इन बातों का …

Electric Bike

Electric Bike : बारिश के मौसम में कार से चलने वाले लोगों के मुकाबले टू-व्हीलर से जाने वाले लोगों के लिए परेशानी बढ़ जाती है। कार की तुलना में टू-व्हीलर पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आपको जरूरत है कि आप बारिश के मौसम में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर में इन बातों का खास ध्यान रखें। इन टिप्स की मदद से आप अपनी बाइक को भरी बरसात में भी सेफ रख सकते हैं।

Read More : First E-Gear Electric Bike Launch : सिंगल चार्ज में चलने वाली देश की पहली E-Gear बाइक हुई लांच, बजट फ्रेंडली है कीमत, जानें धासू फीचर…

कवर का यूज करें-
ऐसे मौसम में इलेक्ट्रिक स्कूटर को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सबसे पहले काम के तौर पर इसे ढककर रखें, ताकि इसे उमस और वाष्पीकरण से बचाया जा सके। जोकि बारिश के मौसम में एक कॉमन चीज है। इलेक्ट्रिक वाहन में नमी का रहना ठीक नहीं होता, इसलिए बेहतर होगा की आप इसके लिए एक अच्छी क्वालिटी का कवर का प्रयोग करें।
साफ सुथरी जगह पर खड़ा करें-
जब बारिश का मौसम चल रहा हो, तब अपने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर को एक साफ़ सुथरी जगह पर खड़ा करें, क्योंकि बारिश के मौसम में इसके इलेक्ट्रिक होने की वजह से किसी भी तरह के नुकसान होने की सम्भावना बनी रहती है।
बैटरी चेक करते रहें-
मॉनसून में आर्द्रता के कारण बैटरी के कनेक्शन वाली जगहों पर जंग का खतरा बना रहता है और यह बैटरी की शक्ति व लाइफ को कम कर सकती है। साथ ही यह इलेक्ट्रिक बाइक के बाहरी हिस्से को भी डैमेज कर सकती है।

Read More : Electric Bike Launch : प्योर ईवी ने इलेक्ट्रिक बाइक की लॉन्च, एक चार्ज पर चलेगी 135 किलोमीटर, कीमत 1 रुपए से भी कम

ब्रेकिंग सिस्टम हो सकता प्रभावित-
आर्द्रता की वजह से ब्रेकिंग सिस्टम प्रभावित हो सकता है। अतिरिक्त मोस्चयर की वजह से ब्रेक अपनी प्रतिक्रिया क्षमता खो देता है और ऐसे में मॉनसून से पहले अपने इलेक्ट्रिक वाहन की अच्छे से सर्विसिंग करवा लीजिये, यह आपको स्लिप होने से बचाएगा।
सर्विस का रखें ध्यान-
बारिश के दौरान टू व्हीलर्स की मेंटेनेंस का सबसे बेस्ट यही होगा कि आप सावधानी बरतें। ऐसे में कोशिश करें कि बारिश का मौसम आने से पहले ही सर्विसिगं करा लें। केबल्स, चेन और टायरों को पहले ही अच्छी तरह से चेक करा लें। इसके अलावा लाइट्स, इंडिकेटर, हॉर्न्स, स्विचेस, कनेक्टर्स आदि को भी चेक कर लें।

Next Story