Begin typing your search above and press return to search.
Beauty

Beauty Tips : क्या आप भी स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल व टेनिंग की समस्या से है परेशान, तो हल्दी आइस क्यूब का करें उपयोग...

Rohit Banchhor
19 Jun 2023 12:13 PM GMT
Beauty Tips
x

Beauty Tips : गर्मियों के मौसम में लोगों को ज्यादतर टेनिंग, पिगमेंटेशन और एक्ने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही ओपन पोर्स भी आज के समय में एक बड़ी प्रॉब्लम है। बाजार में इन सब समस्यों के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट अवेलेबल हैं, लेकिन घर पर ही हम नेचुरल चीजों का …

Beauty Tips

Beauty Tips : गर्मियों के मौसम में लोगों को ज्यादतर टेनिंग, पिगमेंटेशन और एक्ने जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही ओपन पोर्स भी आज के समय में एक बड़ी प्रॉब्लम है। बाजार में इन सब समस्यों के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट अवेलेबल हैं, लेकिन घर पर ही हम नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके अपनी स्किन से जुड़ी परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। आप हल्दी वाले आइस क्यूब से अपनी ओपन पोर्स की समस्या से निजात पा सकते हैं। चलिए जानते हैं आइस क्यूब बनाने का तरीका।

Read More : Beauty Tips : गर्मी, धूप और पसीने से हो जाता है चेहरा चिपचिपी, तो इन फूलों का उपयोग कर बनाएं फेस पैक, निखर जाएगी स्कीन…

ऐसे बनाएं हल्दी आइस क्यूब- हल्दी एक चम्मच, पानी एक कप व एलोवेरा जेल एक चम्मच लें। उसके बाद सबसे पहले एक कटोरी में पानी लें और अब पानी में एक चम्मच हल्दी को अच्छी तरह मिलाएं। जब पानी में हल्दी अच्छे से मिल जाए तो इसमें एलोवेरा जेल मिक्स कर दें। इसके बाद आइस क्यूब ट्रे में इस मिश्रण को डालें। अब इसे फ्रीज में 8 से 10 घंटे के लिए छोड़ दें।
ऐसे करें इसका इस्तेमाल-
सबसे पहले आप चेहरे को टोनर से क्लीन कर लें। इसके बाद आप अपने चेहरे पर हल्दी के आइस क्यूब को कम से कम 3 से 4 मिनट के तक रगड़ें। चेहरे पर हल्दी वाला आइस क्यूब रगड़ने के बाद 2 से 3 मिनट के लिए चेहरे को ऐसे ही रहने दें। उसके बाद आखिरी में आप अपने चेहरे को नार्मल पानी से धो लें।
ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर-
बर्फ से मसाज करने से चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से होता है, जिससे निखार बढ़ता है। साथ ही यह स्किन पोर्स को भी छोटा करता है। इसके अलावा हल्दी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होती है। यह पिंपल्स रोकने में भी मददगार है। बहुत सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।

Read More : Beauty Tips : “अंडा एक-फायदे अनेक” – बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी उपयोगी है ये, फटाफट नोट कर लें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

मुहांसे करे दूर-
हल्दी त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी मानी जाती है। यह आपके चेहरे पर होने वाले मुंहासों को भी बढ़ने से रोकती है। आप हल्दी में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा बेदाग रहेगी और चेहरा चमकदार भी होगा।
त्वचा से निकाले ऑयल-
हल्दी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टिरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल निकालने में मदद करते हैं।

Next Story