Begin typing your search above and press return to search.
Makeup & Skincare

Beauty Tips : गर्मी, धूप और पसीने से हो जाता है चेहरा चिपचिपी, तो इन फूलों का उपयोग कर बनाएं फेस पैक, निखर जाएगी स्कीन...

Rohit Banchhor
15 Jun 2023 2:15 PM GMT
Beauty Tips
x

Beauty Tips : आजकल के इस प्रदूषण के माहौल में स्कीन का खास ध्यान रखना पड़ता है। गर्मियों में धूप और पसीने के कारण स्किन काफी टैन और चिपचिपी हो जाती है। ऐसे में इससे बचने के लिए दिन में कई बार चेहरे को धोने की जरूरत पड़ती हैं, लेकिन इसके बावजूद स्किन पर कोई …

Beauty Tips

Beauty Tips : आजकल के इस प्रदूषण के माहौल में स्कीन का खास ध्यान रखना पड़ता है। गर्मियों में धूप और पसीने के कारण स्किन काफी टैन और चिपचिपी हो जाती है। ऐसे में इससे बचने के लिए दिन में कई बार चेहरे को धोने की जरूरत पड़ती हैं, लेकिन इसके बावजूद स्किन पर कोई खास असर नहीं होता हैं। ऐसे में आप चाहें तो फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जी हां, बगीचे की सुंदरता को बढ़ाने वाले फूल आपके चेहरे का आकर्षण भी बढ़ा सकते हैं। फूलों में न केवल सुगंध ही होती है, बल्कि इनमें विटामिन और एंटी-ऑक्सी डेंट्स भी पाए होते हैं जो प्राकृतिक तौर पर हमारी त्वचा को निखारते है। आज हम आपको फूलों से बने फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप घर पर ही कर सकते हैं।

Read More : Beauty Tips : “अंडा एक-फायदे अनेक” – बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी उपयोगी है ये, फटाफट नोट कर लें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

गेंदे का फूल-
गेंदे के फूल से बना फेस पैक चेहरे से दाग-धब्बे हटाने का भी काम करता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको फेस पैक बनाने के लिए गेंदे का फूल, शहद, मलाई और हल्दी चाहिए। पैक बनाने के लिए इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। इस पैक की कंसिस्टेंसी गाढ़ी रखें। पैक तैयार होने के बाद चेहरे को अच्छे से धोएं और फिर इस पैक को अप्लाई करें। कुछ देर के लिए लगा रहने दें और फिर सर्कुलर मोशन में रब करते हुए चेहरे को क्लीन करें। वहीं कील-मुहांसों से निपटने के लिए गेंदे के फूल और दही को मिलाकर एक पैक तैयार करें। इसके लिए गेंदे के फूल की पंखुड़ियों को अच्छे से पीस लें और फिर इसमें दही मिला लें। इस पैक को कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो इसे गीला करें और फिर मसाज करते हुए चेहरे को साफ करें।
गुलाब के फूल-
गुलाब के फूल का फेसपैक आपको गुलाब की तरह सुंदर बना देगा। रोज रात को गुलाब जल तो चेहरे पर लगा कर सोना ही चाहिए। उसके अलावा गुलाब के फूल से बना ये फेसपैक भी इस्तेमाल करना चाहिए। गुलाब का फेसपैक बनाने के लिए 2-3 गुलाब की पंखुड़ियों को रात में दूध में डालकर भिगोने के लिए रख दें। फिर इसमें सुबह एक चुटकी नमक डालकर पीस लें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो उसे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस फेसपैक का इस्तेमाल करें। इससे चेहरा निखरने लगेगा।
गुड़हल के फूल-
स्किन पर उम्र का प्रभाव हावी न हो और झुर्रियां दूर रहें इसके लिए आप गुड़हल के फूलों से फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों को उबाल लें। फिर इन्हें महीन पीस कर इनका पेस्टल तैयार कर लें। इसके बाद इसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा कर कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। जब यह पेस्ट सूख जाए तो अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें। यह फेस मास्के आपके चेहरे में ताजगी और निखार लाएगा।

Read More : Beauty Tips : ग्लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकती है मसूर की दाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

चमेली के फूल-
सन डैमेज से स्किन को बचाने में यह फेसपैक बहुत कारगर है। चेहरे पर होने वाले छोटे-छोटे पिंपल्स को भी ये ठीक करता है। साथ ही इसमें मिलाया गया शहद त्वचा को सुपर सॉफ्ट बनाता है। चमेली न केवल आपके चेहरे को हाइड्रेट रखता है बल्कि आपकी स्किन इलास्टिसिटी बढ़ाने में भी काफी कारगर माना जाता है। चमेली के फूलों का फेसपैक बनाने के लिए चमेली के फूलों को सबसे पहले पानी में उबालें। अब इस पानी को छानकर चमेली के फूलों को अलग करें। चमेली के इन फूलों को अच्छी तरह से मिक्सर में पीसकर इसमें शहद मिलाएं। आपका चमेली के फूलों का फेसपैक तैयार है। इस फेसपैक को अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दे। पानी से मुंह धोए और अपनी पसंद का कोई भी मॉइश्चराइजर लगा लें।
कमल के फूल-
चेहरे पर झुर्रियां कम करने के लिए खासकर इस फेस पैक को बनाकर लगाएं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कमल के फूलों से पत्तियां अलग कर लें। इन्हें कूटें और थोड़ा पानी, एक चम्मच दूध और एक चम्मच ही मसूर की दाल का पाउडर डाल लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें। चेहरे की कसावट बढ़ती है।
सूरजमुखी के फूल-
सूरजमुखी का नेचुरल फेस पैक धूप से डैमेज हुई आपकी स्किन को हेल्दी बनाएगा। इस फूल का फेसपैक बनाने के लिए सूरजमुखी की पीली पंखुडियां निकाल लें और इसे एक बाउल में डालें।अब इसमें आधे नींबू का रस और एक चम्मच चीनी मिक्स करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इससे डेड सेल्स हटते हैं और चेहरे पर ग्लो आता है।

Next Story