Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Beauty Tips : "अंडा एक-फायदे अनेक" - बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी उपयोगी है ये, फटाफट नोट कर लें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

Sharda Kachhi
25 May 2023 3:29 AM GMT
Beauty Tips : अंडा एक-फायदे अनेक - बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी उपयोगी है ये, फटाफट नोट कर लें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका
x

Beauty Tips : अंडा सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के साथ-साथ अंडे का इस्तेमाल बाहरी सुंदरता के लिए भी किया जाता है। अगर बालों में अंडा लगाते हैं तो बालों की कई तरह की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है। अंडे को बालों में इस्तेमाल …

Beauty Tips : अंडा सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के साथ-साथ अंडे का इस्तेमाल बाहरी सुंदरता के लिए भी किया जाता है। अगर बालों में अंडा लगाते हैं तो बालों की कई तरह की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है। अंडे को बालों में इस्तेमाल करना तो हर किसी को आता होगा। पर, क्या आपको पता है कि स्किन के लिए भी अंडा काफी फायदेमंद है। जी हां बालों के साथ-साथ आप अंडे का इस्तेमाल चेहरे की देखभाल के लिए भी कर सकते हैं।

Beauty Tips : आज के लेख में हम आपको स्किन केयर के लिए अंडे का इस्तेमाल करना सिखाएंगे। ताकि आप कम पैसा खर्च किए ही दमकती हुई त्वचा पा सकें। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी खास बात ये है कि, अंडे को त्वचा के लिए एक नहीं, बल्कि कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप भी वाइटहेड्स या ब्लैकहेड्स, ऑयली स्किन या अन्य त्वचा संबंधी किसी समस्या से परेशान हैं, तो भी अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बना सकते हैं अंडे और खीरे का मास्क

Beauty Tips : अंडे और खीरे का मास्क बनाने के लिए आपको एक अंडे का सफेद हिस्सा, एक चम्मच शहद, एक चम्मच खीरे का रस और एक चम्मच दही की जरूरत पड़ेगी।

read more: Weather Update: तपाने वाली गर्मी से मिलेगी राहत, उत्तर भारत में मौसम का यू-टर्न, बारिश की संभावना के साथ ही अलर्ट जारी

मास्क बनाने की विधि

Beauty Tips : अंडे और खीरे का मास्क बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में अंडे का सफेद हिस्सा, शहद, खीरे का रस और दही लें। सब सामानों को लेने के बाद सभी चीजों को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसी पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर धो दें।

अंडे और नींबू का फेस पैक

अंडे और नींबू का फेसपैक बनाने के लिए आपको एक अंडे का सफेद हिस्सा, आधा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस की जरूरत पड़ेगी।

विधि

Beauty Tips : इस फेसपैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में अंडे का सफेद हिस्सा, शहद और नींबू का रस लेकर इसे अच्छे से मिला लें। इसका पेस्ट बनाने के बाद 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से टैनिंग और डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा।

ब्लैकहेड्स से ऐसे मिलेगा छुटकारा

Beauty Tips : अगर आप अंडे का इस्तेमाल करके ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अंडे के सफेद हिस्से में टिशू पेपर के छोटे स्ट्रिप्स डुबोकर इसे चेहरे पर लगाएं। अब इन स्ट्रिप्स को 10 मिनट सूखने तक लगाने के बाद फिर हटा लें। स्ट्रिप्स हटाने के साथ ही त्वचा में मौजूद ब्लैकहेड्स भी निकल जाएंगे।

Next Story