Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Beauty Tips : ग्लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकती है मसूर की दाल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

naveen sahu
29 April 2023 11:40 AM GMT
Beauty Tips
x

Beauty Tips : जब त्वचा की समस्याओं से निपटने के लिए घरेलू उपचार की बात आती है, तो सबसे पहले बेसन और मुल्तानी मिट्टी जैसे सामग्रियों का जिक्र होता है। निश्चित रूप से ये सामग्रियां बिना निराश किए सालों से त्वचा की देखभाल कर रही हैं। लेकिन इनके अलावा कुछ अन्य सामग्रियां भी समान रूप …

Beauty Tips

Beauty Tips : जब त्वचा की समस्याओं से निपटने के लिए घरेलू उपचार की बात आती है, तो सबसे पहले बेसन और मुल्तानी मिट्टी जैसे सामग्रियों का जिक्र होता है। निश्चित रूप से ये सामग्रियां बिना निराश किए सालों से त्वचा की देखभाल कर रही हैं। लेकिन इनके अलावा कुछ अन्य सामग्रियां भी समान रूप से फायदेमंद होती हैं और यह हमारे किचन में आसानी से भी मिल जाती हैं। इन्हीं में से एक है मसूर दाल।

मसूर दाल में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों के कारण होने वाले सेल डैमेज को कम करते हैं। मसूर दाल का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। मसूर दाल के फेस पैक से लेकर, स्किन एक्सफोलिएशन, पोर्स टाइटेनिंग और टैन हटाने तक इसके कई अन्य ब्यूटी बेनेफिट्स हैं। तो चलिए जानते हैं कि त्वचा के लिए मसूर दाल के फायदों और उसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में।

Read More : Beauty Tips : कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं बाल तो इन ट्रिक्स को करें फॉलो, समस्या का होगा जड़ से अंत, जानिए आसान तरीका?

त्वचा पर मसूर दाल के इस्तेमाल का तरीका और फायदे
ड्राई स्किन के लिए मसूर दाल: रूखी त्वचा के लिए मसूर दाल का फेस पैक काफी फायदेमंद है। 2 चम्मच मसूर दाल को रात भर के लिए दूध में भिगो दें। सुबह इसका एक दरदरा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए रख दें और सूखने के बाद धो लें।

स्क्रबिंग एजेंट की तरह करें इस्तेमाल: दाल को त्वचा के लिए सबसे अच्छा स्क्रबिंग एजेंट माना जाता है। 2 चम्मच पिसी हुई दाल में 1 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच पिसा हुआ ओट्स मिला लें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मलें और साफ पानी से चेहरा धो लें।

बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल करें: मसूर दाल फेस पैक स्किन टोन लाइट करने और चेहरे के महीन बालों से छुटकारा पाने में मदद करता है। इस पैक में संतरे का छिलका मिलाकर इस्तेमाल करने से त्वचा में निखर आता है। 100 ग्राम मसूर दाल, 50 ग्राम चंदन पाउडर और संतरे के छिलके के पाउडर को रात भर दूध में भिगो दें।

एक अच्छा, मोटा और स्मूद पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्रियों को एक साथ पीस लें। इस पेस्ट की एक परत अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और सूखने के बाद सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे सूखी परत को साफ़ करें। इसे स्क्रब करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। अंत में ठंडे पानी से धो लें।

त्वचा को हाइड्रेट करे: मसूर दाल और शहद के मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं। मसूर दाल के पाउडर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल करें: सूरज की किरणें त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होती हैं, जिसका असर लंबे समय में नजर आता है। इससे बचाव के लिए मसूर दाल के फेस पैक काफी मदद करते हैं। मसूर दाल में मौजूद पोषक तत्व उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं, जिससे यह एक एंटीएजिंग के रूप में काम करते हैं।

Next Story