Begin typing your search above and press return to search.
Hair

Pro Hair Care Tips : गर्मी के मौसम में बाल झड़ने की समस्या से है परेशान, तो ऐसे करें अपने रेशमी बालों की देखभाल, जल्द मिलेगी समस्या से छुटकारा…

naveen sahu
15 March 2023 12:33 PM GMT
Pro Hair Care Tips
x

बालों की देखभाल के लिए आपको किसी ब्यूटी पार्लर में जाने की ज़रूरत नहीं है, आपके घर में बल्कि आपके किचन में कई ऐसी कमाल की चीजें हैं जिनका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा हैं। खास तो यह है कि इनमें कोई केमिकल भी नहीं होता जो अमूमन सबके बालों को सूट कर जाता …

Pro Hair Care Tips

बालों की देखभाल के लिए आपको किसी ब्यूटी पार्लर में जाने की ज़रूरत नहीं है, आपके घर में बल्कि आपके किचन में कई ऐसी कमाल की चीजें हैं जिनका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा हैं। खास तो यह है कि इनमें कोई केमिकल भी नहीं होता जो अमूमन सबके बालों को सूट कर जाता है।

1. रुसी के लिए नींबू

नारियल तेल बालों को पोषण देता है और जब इसे नींबू के जूस [1] के साथ मिलाया जाता है तो यह डैंड्रफ का रामबाण इलाज सिद्ध हो सकता है। यह एक ऐसा घरेलू नुस्खा है, जो दादी- नानी के समय से चला आ रहा है। इससे बालों की कंडीशनिंगहै। भी होती है। आप चाहें तो नारियल तेल की जगह ओलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह भी बालों पर कमाल तरीके से काम करता है और आपके बालों को भरपूर पोषण प्रदान करने के साथ ही रुसी को भी जड़ से खत्म करता है।

उपयोग का तरीका

सबसे पहले 2 चम्मच नारियल तेल/ ओलिव ऑयल लें और इसे 2 चम्मच नींबू के जूस के साथ मिला लें। अब हौले- हौले हल्के हाथ से इसे अपने बाल और स्कल्प पर मालिश करें। मालिश करने के बाद लगभग 20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर शैम्पू से बाल धो लें। इसका नियमित इस्तेमाल आपके बालों से रुसी को फटाफट भगायेगा और आपके बालों को चमक के साथ ही इसे वॉल्यूम भी देता है। आप चाहें तो शैम्पू के बाद नींबू के जूस को यूं ही बालों पर लगा सकती हैं और तौलिए से बाल सूखा लें, यह बेजान बालों के लिए बहुत बढ़िया थेरेपी है।

2. बालों के लिए दही

बालों में दही लगाने से रुसी भी खत्म होती है और यह बालों को हाइड्रेशन भी देता है। बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और बालों को मुलायम एवं चमकदार भी बनाता है।

उपयोग का तरीका

अपने बालों के साथ स्कल्प पर थोड़ी दही लगाएं। ध्यान दें कि दही बराबर मात्रा में पूरे बालों और स्कल्प पर सही तरीके से लगे। इसे करीब 1 घंटे के लिए लगे रहने और सूखने दें। इसके बाद शैम्पू से धो लें। यह बालों को हाइड्रेशन प्रदान करता है। बालों के विकास के लिए दही में अंडा और मेयोनीज़ मिलाकार लगाएं। और यदि आपको मुलायम एवं चमकदार बाल चाहिए तो दही के साथ शहद बराबर मात्रा में मिलाएं और बालों पर लगाएं। रुखे बालों के लिए यह रामबाण इलाज है।

3. कमल के फूल का कंडीशनर

हम में बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि कमल का फूल कमाल का है। यह बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर है, जो बालों को पोषण प्रदान करने के साथ ही इसे मुलायम भी रखता है।

उपयोग का तरीका

कमल के फूल घर ले आएं और इसकी पंखुड़ियों को तोड़ लें। इसे मिक्सर में पीस लें और इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। कुछ देर बालों पर इस मिश्रण को लगे रहने दें और फिर सादे पानी से बाल धो लें। यह एक ऐसी प्राकृतिक औषधि है, जो आपके बालों पर जादुई असर करती है और आपके बालों को स्वस्थ रखती है।

4. स्कल्प को एक्सफोलिएट करें

आपने अब तक स्किन एक्सफोलिएटर के बारे में ही सुना होगा लेकिन बाजार में हेयर एक्सफोलिएटर [2] भी उपलब्ध है, जिसके इस्तेमाल से बालों की डेड स्किन आसानी से निकल जाती है और आपके बाल स्वस्थ हो जाते हैं। इससे डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है और बालों के साथ स्कल्प भी हेल्दी रहता है।

5. नीलगिरी का तेल

नीलगिरी का तेल न सिर्फ़ स्किन के लिए बल्कि बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। इसमें एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं जो किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करके बालों को चमक प्रदान करते हैं। यही नहीं, यदि आपके बाल झड़ते हैं तो भी नीलगिरी का तेल उसे कम करने और धीरे-धीरे उसे खत्म करने में आपकी मदद करेगा।

उपयोग का तरीका

चूंकि एसेंशियल ऑयल गाढ़े होते हैं, तो इसलिए आपको नीलगिरी तेल में कोई और तेल मिलाकर ही अपने बालों पर लगाना चाहिए। आप अपने बालों में चमक लाने और झड़ने से बचाने के लिए नीलगिरी तेल को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। यह स्कल्प के रोमछिद्रों (पोर्स) को खोलता है और जड़ों को पोषण प्रदान करता है। बाल घने भी होते हैं।

6. डैंड्रफ के लिए नीम का तेल

डैंड्रफ का इलाज चाहिए तो नीम इसके लिए 100 फीसद सही तौर पर काम करता है। आप चाहें तो नीम के तेल से सिर पर मालिश कर सकते हैं, यह बालों और स्कल्प पर जमे डैंड्रफ को दूर भगाकर उसका खात्मा करता है। इसकी कुछ बूंदें ही कमाल कर जाती हैं।

उपयोग का तरीका

आप चाहें तो इसे सीधे भी अपने बालों और स्कल्प पर लगा सकती हैं। शैम्पू करने से कुछ घंटे पहले इसे बालों पर लगाएं और फिर धो लें। यह आपके स्कल्प से खुजली का भी खात्मा करेगा।

Next Story