Begin typing your search above and press return to search.
news

wrestlers protest: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का बड़ा बयान कहा,जांच समाप्त होने की प्रतीक्षा करें पहलवान

Sharda Kachhi
31 May 2023 1:41 PM GMT
Union sports minister Anurag Thakur
x

New Delhi: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज विरोध करने वाले पहलवानों पर गोलपोस्ट बदलने का आरोप लगाया और हाल के दिनों में इस मुद्दे पर सरकार की पहली टिप्पणी में दोहराया कि उन्हें ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे खेल या अन्य एथलीटों को चोट पहुंचे। दिल्ली के जंतर में पहलवानों के …

Union sports minister Anurag Thakur

New Delhi: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज विरोध करने वाले पहलवानों पर गोलपोस्ट बदलने का आरोप लगाया और हाल के दिनों में इस मुद्दे पर सरकार की पहली टिप्पणी में दोहराया कि उन्हें ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे खेल या अन्य एथलीटों को चोट पहुंचे। दिल्ली के जंतर में पहलवानों के विरोध स्थल पर विपक्षी नेताओं के दौरे का जिक्र करते हुए मंत्री ने आज संवाददाताओं से कहा, खिलाड़ियों ने खुद कहा था कि मंच राजनीति करने के लिए नहीं है। लेकिन बाद में राजनीतिक दल आए और गए और इस मंच को साझा किया।उन्होंने यह घोषणा करते हुए कहा कि वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, मंत्री ने कहा, मैं एथलीटों से दिल्ली पुलिस की जांच के निष्कर्ष की प्रतीक्षा करने के लिए कहूंगा। दिल्ली पुलिस ने उच्चतम न्यायालय को सूचित किया है और एक प्राथमिकी (FIR) दर्ज की है। पूरा हो गया है, ऐसा कोई कदम न उठाएं जिससे खेल और खिलाड़ियों को नुकसान हो।

Read More Rahul Gandhi US Visit : अमेरिका में राहुल गांधी का भारतीयों को सम्बोधन, दिया विपक्षी एकता पर बड़ा बयान

इस मुद्दे पर सरकार की यह पहली प्राथमिकता है क्योंकि रविवार को दिल्ली पुलिस द्वारा चैंपियंस के साथ हाथापाई की गई थी, जब उन्होंने नई संसद के पास विरोध प्रदर्शन करने की कोशिश की थी, जिसका उद्घाटन उस दिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। दिल्ली पुलिस कर्मियों द्वारा विनेश फोगाट, ओलंपियन साक्षी मलिक और अन्य को धक्का दिए जाने, खींचे जाने और जमीन पर गिराए जाने के दृश्यों ने पुरे देश को झकझोर कर रख दिया था। पुलिस ने बाद में पहलवानों के खिलाफ मामला दर्ज किया और जंतर मंतर विरोध स्थल को उनके लिए बंद कर दिया। सरकार की ओर से किसी तरह के हस्तक्षेप या टिप्पणी के अभाव में पहलवान कल अपने पदक गंगा नदी में प्रवाहित करने के लिए हरिद्वार गए थे। लेकिन किसान नेता राकेश टिकैत के अनुरोध के बाद उन्होंने अपना फैसला टाल दिया। राकेश टिकैत और खेत और खाप नेताओं ने इस मुद्दे को हल करने के लिए पांच दिन का समय मांगा है।

Read More CG News : नक्सलियों ने फिर मचाई उत्पात, तेंदूपत्ता फड़ में लगाई आग, डेढ़ सौ बोरी तेंदूपत्ता जलकर खाक…

अनुराग ठाकुर ने आज कहा कि सरकार ने मामले की जांच के लिए एक समिति बनाने की पहलवानों की मांग को स्वीकार कर लिया है और महासंघ के प्रमुख को हटा दिया है जिसके खिलाफ वे प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने एथलीटों के प्रशिक्षण और खेल के बुनियादी ढांचे में सुधार पर करोड़ों रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने कहा कि अब भी भारतीय कुश्ती महासंघ भारतीय ओलंपिक संघ के निर्देश पर काम कर रहा है। पहलवान जनवरी से ही डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, जिन पर उन्होंने एक नाबालिग सहित सात एथलीटों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह, जिन्होंने किसी भी गलत काम से इनकार किया है, ने आज जोर देकर कहा कि अगर उनके खिलाफ आरोप साबित होते हैं तो कोई भी सजा स्वीकार करेंगे। उन्होंने कहा, 'अगर मेरे खिलाफ एक भी आरोप साबित होता है तो मैं फांसी लगा लूंगा।

Next Story