Begin typing your search above and press return to search.
New Delhi

Delhi News : एयर इंडिया के यात्री ने गोवा-दिल्ली फ्लाइट में चालक दल के सदस्य से की मारपीट

Sharda Kachhi
30 May 2023 2:43 PM GMT
Air India
x

New Delhi  : एयरलाइन के अनुसार, गोवा से एयर इंडिया के विमान में सवार एक पुरुष यात्री ने सोमवार को चालक दल के एक सदस्य के साथ मारपीट की और अनियंत्रित यात्री को दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरने के बाद सुरक्षा कर्मियों को सौंप दिया गया। हाल के महीनों में, विमान में यात्रियों के अनियंत्रित व्यवहार …

Air India

New Delhi : एयरलाइन के अनुसार, गोवा से एयर इंडिया के विमान में सवार एक पुरुष यात्री ने सोमवार को चालक दल के एक सदस्य के साथ मारपीट की और अनियंत्रित यात्री को दिल्ली हवाईअड्डे पर उतरने के बाद सुरक्षा कर्मियों को सौंप दिया गया। हाल के महीनों में, विमान में यात्रियों के अनियंत्रित व्यवहार की कई घटनाएं हुई हैं और ताजा घटना गोवा से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट AI882 में हुई है। उक्त यात्री ने मौखिक रूप से चालक दल के सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार किया और फिर उनमें से एक पर शारीरिक हमला किया। दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने पर, यात्री अकारण, आक्रामक व्यवहार के साथ जारी रहा और उसे सुरक्षाकर्मियों को सौंप दिया गया। घटना के बारे में और जानकारी तत्काल पता नहीं चल सकी है।

Read More Raipur Crime : देशभर में लाखों रुपए की ठगी,1 अंतर्राष्ट्रीय विदेशी नाइजीरियन नागरिक दिल्ली से गिरफ्तार

प्रवक्ता ने कहा, हमारे चालक दल और यात्रियों की सुरक्षा हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और हम यात्री के इस अनियंत्रित व्यवहार की कड़ी निंदा करते हैं। हम प्रभावित चालक दल के सदस्यों को हर संभव सहायता प्रदान करेंगे। इस महीने की शुरुआत में, एयर इंडिया ने 10 अप्रैल को दिल्ली-लंदन उड़ान पर दो महिला केबिन क्रू सदस्यों को शारीरिक नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्ति पर दो साल की उड़ान प्रतिबंध लगा दिया था। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के नियमों के तहत एक अनियंत्रित हवाई यात्री को अलग-अलग अवधि के लिए उड़ान प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है।

Read More CG Accident : दो ट्रक आपस में भिड़ी, एक चालक की मौत, दूसरा घायल…

नियमानुसार यात्रियों के अनियंत्रित व्यवहार को तीन स्तरों में वर्गीकृत किया जा सकता है। शारीरिक इशारों, मौखिक उत्पीड़न और अनियंत्रित शराब जैसे अनियंत्रित व्यवहार को स्तर 1 के रूप में वर्गीकृत किया जाता है जबकि शारीरिक रूप से अपमानजनक व्यवहार जैसे धक्का देना, लात मारना या यौन उत्पीड़न को स्तर 2 के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। जीवन के लिए खतरनाक व्यवहार जैसे कि विमान संचालन प्रणाली को नुकसान, शारीरिक हिंसा जैसे दम घुटने और जानलेवा हमले को स्तर 3 माना जाता है। अनियंत्रित व्यवहार के स्तर के आधार पर, संबंधित एयरलाइन द्वारा गठित एक आंतरिक समिति उस अवधि के बारे में निर्णय ले सकती है जिसके लिए एक अनियंत्रित यात्री को उड़ान भरने से प्रतिबंधित किया जा सकता है।

Next Story