Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips : बुरी आदतें बना सकती है आपके दिमाग को कमजोर, जाने क्या है वह आदत...

Rohit Banchhor
3 May 2023 12:59 PM GMT
Health Tips
x

Health Tips हमारी जीवनशैली से जुड़ी कुछ खराब आदतें दिमाग के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। इसलिए अपने दिमाग को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं तो इन आदतों को बदलें और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर दिमाग को स्वस्थ रख सकते हैं। जैसे- लेट सोना- कुछ लोगों को देर से या समय पर ना सोने …

Health Tips

Health Tips हमारी जीवनशैली से जुड़ी कुछ खराब आदतें दिमाग के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। इसलिए अपने दिमाग को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं तो इन आदतों को बदलें और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर दिमाग को स्वस्थ रख सकते हैं। जैसे-

लेट सोना-
कुछ लोगों को देर से या समय पर ना सोने की खराब आदत होती हैं। इस आदत के चलते बॉडी की स्लीप साइकिल पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं, इसलिए रोज समय पर और जल्दी सोना सही रहेगा।
नाश्ता न करना-
कुछ लोग वेट लॉस के चक्कर में तो कुछ काम की जल्दबाजी में नाश्ता स्किप कर देते हैं, वहीं सुबह का नाश्ता न करने की ये खराब आदत आपके दिमाग पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं।

Read More : Health Tips : गर्मियों के मौसम में मौसंबी का जूस है फायदेमंद, इन समस्याओं को दूर करने में है सहायक…

एक्सरसाइज न करना-
एक्सरसाइज ना करने की आदत न केवल शरीर बल्कि आपके दिमाग के लिए भी बुरी साबित हो सकती हैं इसलिए रोज एक्सरसाइज करने से फिजिकल और मेंटली फिट रह सकते हैं।
दिनभर स्क्रीन देखना-
बहुत ज्यादा मोबाइल, टीवी और लैपटॉप देखने से ना केवल आंखे बल्कि दिमाग भी कमजोर पड़ने लगता हैं। इसलिए डिजिटल उपकरणों का इस्तेमाल ज्यादा समय के लिए और बहुत पास से न करें।

Read More : Health Tips : बासी रोटी फेंकने की गलती ना करें, डाइजेशन के साथ शुगर और ब्लड प्रेशर को करती है कंट्रोल, जाने और भी फायदें…

धूम्रपान-
लगातार या बार-बार स्मोकिंग करने से दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता हैं, इसलिए धूम्रपान न करने की कोशिश करें, जो आपकी मेंटल और हार्ट हेल्थ के लिए बेहतर रहेगा।
तनाव ज्यादा लेना-
हर छोटी-छोटी बात पर स्ट्रेस लेते रहना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं हैं, इसलिए अगर अपने दिमाग को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं तो ज्यादा तनाव न लें।

Next Story