Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips : बासी रोटी फेंकने की गलती ना करें, डाइजेशन के साथ शुगर और ब्लड प्रेशर को करती है कंट्रोल, जाने और भी फायदें...

Rohit Banchhor
2 May 2023 3:50 PM GMT
Health Tips
x

Health Tips : आमतौर पर देखा गया है कि लोगों को गर्मागर्म रोटियां खाने की आदत होती है। वहीं रात की बची हुई बासी रोटियों को फेंक दिया जाता है या फिर पालतू जानवरों को खिला दिया जाता है। आज हम आपको बासी रोटी खाने के फायदे बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप …

Health Tips

Health Tips : आमतौर पर देखा गया है कि लोगों को गर्मागर्म रोटियां खाने की आदत होती है। वहीं रात की बची हुई बासी रोटियों को फेंक दिया जाता है या फिर पालतू जानवरों को खिला दिया जाता है। आज हम आपको बासी रोटी खाने के फायदे बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप बासी रोटी फेंकने की गलती कभी नहीं करेंगे।

बासी रोटी खाने के फायदे-
अगर आप ज्यादा तेल-मसाले वाला भोजन करते हैं और अक्सर आपको एसिडिटी की समस्या हो जाती है तो बासी रोटी आपके लिए दवा का काम करेगी। आप दूध के साथ बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिल जाएगी।
शरीर का तापमान रहेगा नॉर्मल-
बासी रोटी का सेवन करने से आपके शरीर का तापमान नॉर्मल रहेगा। गर्मी के दिनों में बासी रोटी खाने से हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

Read More : Health Tips: देखते ही देखते छू-मंतर हो जाएगी पेट की चर्बी, बस सुबह नाश्ते के समय में करना होगा ये बदलाव, परिणाम देख खुद रह जाएंगे दंग

डाइजेशन बेहतर रहेगी-
बासी रोटी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इससे पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। अगर आपका डाइजेशन खराब है तो दूध के साथ बासी रोटी खाने से डाइजेशन बेहतर हो जाएगा। पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करेगा और कब्ज की शिकायत नहीं होगी।

वजन घटाती है बासी रोटी-
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो बासी रोटी आपके लिए रामबाण है। इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। बासी रोटी खाने से आपको काफी टाइम तक भूख का अहसास नहीं होगा। आप ओवर ईटिंग से बच जाएंगे। बासी रोटी मेटाबॉलिज्म भी ठीक करती है, जो पेट की चर्बी घटाने के लिए जरूरी होता है। बासी रोटी खाने से शरीर में फैट नहीं बढ़ता।

Read More : Health Tips : बॉडी बनाने के चक्कर में कहीं इस तरह तो नहीं खा रहे केले? एक छोटी सी चूक पूरी जिंदगी पर पड़ सकती है भारी! जानिए इसके सेवन का सही तरीका

शुगर और बीपी करती है कंट्रोल-
सुबह-सुबह बासी रोटी का सेवन करने से शुगर और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। जब रोटी बासी हो जाती है तो उसमें अच्छे बैक्टीरिया आ जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। बासी रोटी को ठंडे दूध में भिगोकर 10 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए। इसके बाद इसका सेवन करना चाहिए।
12 से 15 घंटे के अंदर खा सकते हैं बासी रोटी-
रोटी बनने के बाद इसमें किसी भी तरह की नमी नहीं रह जाती। इसलिए इसकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है। रोटी को 12 से 15 घंटे के भीतर खा सकते हैं। रात की बची हुई रोटियों को सुबह नाश्ते में खाना काफी बेहतर विकल्प है।

Next Story