Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Ginger Health Benefits : अदरक के है कई फायदे, आयुर्वेद में होता है इसका उपयोग, जानें कैसे करें इस्तेमाल....

Rohit Banchhor
2 May 2023 10:48 AM GMT
Ginger Health Benefits:
x

Ginger Health Benefits : अदरक एक ऐसी चीज है जो हर रसोई में मिल जाती है। इसका उपयोग चाय, सब्जी से लेकर कई पकवानों में किया जाता है। अदरक के गुणों की बात करें तो यह सर्दी-खांसी, गले के दर्द से लेकर इम्यून सिस्टम कर को ठीक करने में मदद करता है। आयुर्वेद में इसका …

Ginger Health Benefits:

Ginger Health Benefits : अदरक एक ऐसी चीज है जो हर रसोई में मिल जाती है। इसका उपयोग चाय, सब्जी से लेकर कई पकवानों में किया जाता है। अदरक के गुणों की बात करें तो यह सर्दी-खांसी, गले के दर्द से लेकर इम्यून सिस्टम कर को ठीक करने में मदद करता है। आयुर्वेद में इसका उपयोग सदियों से कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता रहा है। अदरक डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद गुणकारी है।

Read More : Health Tips : क्या आप भी सर्दी-खांसी से जल्द पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन घरेलू उपायों का करे इस्तमाल…

बीमारियों के लिए अदरक का उपयोग करने के तरीके-

-अपने छाछ में एक चुटकी सोंठ पाउडर का प्रयोग करें। पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए इसे दोपहर के भोजन के साथ लें।

-1 इंच ताजा अदरक लें, आधा गिलास पानी में 3-5 मिनट के लिए उबालें लें, इसे छानकर गले में खराश, खांसी-सर्दी और सूजन के लिए पिएं।

-1 लीटर पानी लें, उसमें आधा चम्मच सोंठ पाउडर डालें, धीमी आंच पर 15 मिनट तक उबालें और फिर इस सर्दी में गले में खराश, सूजन, सर्दी और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए दिन भर उस पानी को पीते रहें।

Read More : Health Tips : ब्लैक डायमंड एप्पल के नाम से फेमस है काला सेब, कीमत और फायदे जान उड़ जाएंगे होश…

-चाय जिसमें जीरा, धनिया और सौंफ के साथ 1 इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक मिलाएं और फैटी लिवर और खराब लिवर के कारण होने वाली समस्याओं के लिए इसे भोजन के 1 घंटे बाद लें।

-5 मिली अदरक का रस लें, उसमें 1 चम्मच शहद, एक चुटकी नमक और 5 बूंद नींबू मिलाएं। भूख की कमी के लिए भोजन से 30 मिनट पहले इसे पिएं।

-अपच के लिए सोंठ-गुड़ के गोले बनाकर भोजन से पहले 1 बार लें।

अदरक प्रकृति में गर्म होता है इसलिए जो लोग उच्च पित्त और रक्तस्राव विकारों से पीड़ित हैं, डॉक्टर की सलाह के बिना अदरक का उपयोग करने से बचें। औषधीय उद्देश्य के लिए किसी भी जड़ी-बूटी या मसाले को बनाने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह लें। जो लोग बवासीर की समस्या से ग्रसित हैं उन्हें अदरक के सेवन से बचना चाहिए।

Next Story