Health Tips : क्या आप भी सर्दी-खांसी से जल्द पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन घरेलू उपायों का करे इस्तमाल…

Health Tips

रायपुर Health Tips मौसम के बदलाव के कारण, हम कुछ ठंडा-गर्म खा लें या किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आ जाएं जो पहले सर्दी-खांसी और बंद नाक जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं आदि। तो ऐसे में हम भी सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं की चपेट में आ सकते हैं। इससे कई दिक्कतें होती हैं, जिसमें सिरदर्द, बदन दर्द जैसी कई अन्य दिक्कतें होती हैं, कुछ खाने को मन नहीं करता है और नाक बहने लगती हैं।

अगर आप हैं कि आपकी बंद नाक को खोलने में और सर्दी-जुकाम को दूर करने में आपकी मदद कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। Health Tips तो चलिए आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।

Read More : Health Tips : कच्चे अदरक को डाइट में करें शामिल, खाने से सेहत को मिलते है कई फायदे, कई बीमारियां भी होती है दूर…

 

हल्दी का दूध
सर्दी और खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर सेवन कर सकते हैं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद करता है। हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है। Health Tips ये सूखी खांसी का इलाज करने में मदद करता है. सोने से पहले एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पिएं। दूध में बहुत अधिक हल्दी का इस्तेमाल न करें। इस कारण गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है।

 काली मिर्च वाली चाय
काली मिर्च में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये संक्रमण से बचाने का काम करती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये सर्दी और खांसी की समस्या से राहत दिलाती है। Health Tips इसके लिए एक कप चाय में काली मिर्च और एक चुटकी नमक मिलाकर सेवन करें। ये कफ, बलगम और खांसी की समस्या से राहत दिलाती है। आप काली मिर्च अपने खाने में भी शामिल कर सकते हैं।

Read More : Health Tips : शुगर, कब्ज, जोड़ो के दर्द समेत कई गंभीर बीमारियों से पाना चाहते है निजात, तो यह पौधा आपके लिए हैं संजीवनी, जाने डिटेल्स…

 

शहद की चाय
सर्दी-खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए शहद का इस्तेमाल लोकप्रिय रूप से किया जाता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में दो चम्मच शहद मिलाएं। Health Tips अब इसका सेवन करें। शहद की चाय सर्दी-खांसी से छुटकारा दिलाने का काम करती है। दिन में दो बार इस चाय का सेवन करें। ये सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने में मदद करेगी।

Health Tips एक कटोरी गर्म सूप
सूप का सेवन सर्दी, फ्लू और खांसी से राहत दिलाता है। सूप में बहुत सारी सब्जियां होती हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। सूप इम्युनिटी बढ़ाने का काम करता है। इसका सेवन करने से सर्दी के लक्षणों को कम किया जा सकता है। Health Tips इस दौरान आप चिकन का सूप भी पी सकते हैं। चिकन सूप भी सर्दी और फ्लू के लक्षणों को शांत करने के लिए अच्छा होता है। गर्म सूप गले की खराश को शांत करता है।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button