Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips : ब्लैक डायमंड एप्पल के नाम से फेमस है काला सेब, कीमत और फायदे जान उड़ जाएंगे होश...

Sharda Kachhi
22 Feb 2023 2:31 AM GMT

Black Apple Health Benefits: दुनिया में कई तरह की चीज़ें होती हैं जिनके बारे में आपको भी नहीं पता होगा. आज हम आपको ऐसे ही एप्पल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका रंग लाल नहीं बल्कि पर्पल है. ये सुनकर आपको भी हैरानी हुई होगी है, लेकिन इसके भी अपने लाभ है जिसके …

Health TipsBlack Apple Health Benefits: दुनिया में कई तरह की चीज़ें होती हैं जिनके बारे में आपको भी नहीं पता होगा. आज हम आपको ऐसे ही एप्पल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका रंग लाल नहीं बल्कि पर्पल है. ये सुनकर आपको भी हैरानी हुई होगी है, लेकिन इसके भी अपने लाभ है जिसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं.जी हां, काला सेब, जिसे ब्लैक डायमंड एप्पल के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं क्या है काले रंग के सेब की खासियत और फायदे।

काले सेब की खासियत-
काले रंग का सेब बाकी रंग के सेब की तुलना में काफी ज्यादा मंहगा होता है। इस एक सेब की कीमत करीब 500 रुपए से लेकर 1600 रुपए तक बी हो सकती है। यह सिर्फ तिब्बत और भूटान में ही उगाया जाता है और यह बहुत ही दुर्लभ माना गया है। हुआ नियू (Hua Niu) प्रजाति के इस सेब को ब्लैक डायमंड एप्पल भी कहते हैं।

ब्लैक डायमंड ए्प्पल के फायदे-

इंफेक्शन से करें बचाव-
काले सेब में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण व्यक्ति को कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने का काम करते हैं। इसका नियमित सेवन फंगल इन्फेक्शन से भी बचाव करता है।

इम्यून सिस्टम-
काला सेब खाने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है। कई तरह के विटामिनों से भरपूर यह सेब एंटी ऑक्सीडेंट क्रिया को मजबूत बनाकर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

कोलेस्ट्रॉल-
यह शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसके कारण हार्ट अटैक का खतरा नहीं रहता है।

आंखों की रोशनी-
यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार काले सेब में विटामिन-ए की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। विटामिन-ए हमारी आंखों के देखने की क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ आंखों में होने वाले विभिन्न रोगों को भी दूर रखता है।

याददाश्त-
इस सेब को खाने से हमारा दिमाग भी सेहतमंद बना रहता है जिसके चलते याददाश्त मजबूत होती है।

हेल्दी स्किन-
इस सेब में विटामिन सी, ए और बी होता है जो हमारी त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाए रखता है।

यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. TCP24 इसकी पुष्टि नहीं करते

Next Story