Begin typing your search above and press return to search.
जरा हट के

Special story: मैथ्स के मुश्किल सवालों को चुटकियों में सॉल्व करता है छत्तीसगढ़ का ये बेटा! सिर्फ 9 साल में ही दो वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ कर दिखाया ये बड़ा कमाल, जानिए?

Rohit Banchhor
5 March 2023 4:55 AM GMT

Special story: रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रहने वाले 9 साल के मासूम ने बड़ा कमाल कर दिखाया है। न्यू राजेंद्र नगर के रहने वाले जसराज सिंह ने पूरे देश में प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है। बच्चे के हुनर को जानने वाले इसे गॉड गिफ्टेड मानने लगे है। तो चलिए बच्चे के …

Special story:
Special story:

Special story: रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रहने वाले 9 साल के मासूम ने बड़ा कमाल कर दिखाया है। न्यू राजेंद्र नगर के रहने वाले जसराज सिंह ने पूरे देश में प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है। बच्चे के हुनर को जानने वाले इसे गॉड गिफ्टेड मानने लगे है। तो चलिए बच्चे के कारनामे को विस्तार से जानते हैं…

Special story: बता दें कि सिर्फ 9 साल की उम्र में ही जसराज ने 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और इसके अलावा एक एशिया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज किया है। जसराज मैथ्स के 2 डिजिट के जोड़-गुणा के 100 सवालों को 1.11 सेकंड में सॉल्व कर लेता है। 3 डिजिट के 100 सवालों को हल करने में उसे केवल 2 मिनट ही लगते हैं।

ये भी पढ़ें: Tata Blackbird SUV: Tata की न्यू Blackbird के सामने Hyundai Creta भी फेल! धाँसू फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

Special story: इस उपलब्धि ने जसराज का नाम विश्व रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवा दिया है। बच्चें के परिवार वाले और इसके स्कूल के लोग इस पर गर्व कर रहे हैं। इसने वर्ल्ड लेवल के साथ-साथ छत्तीसगढ़ स्तर में भी कई मेडल हासिल किए हैं।

Special story: मैथ्स के सवाल पूछते ही वह हवा में उंगलियों का मूवमेंट कर चंद सेकंड में ही वो जवाब दे देता है। जसराज ने यूसीमैस अबेकस में 4 सालों से लगातार अंकों का ज्ञान हासिल कर रहा है। उसके पिता तरसेम सिंह ने बताया कि वह पूरे भारत में सबसे तेज और कम समय में 100 डिवीजन में 3 डिजिट को 1 डिजिट से भाग देने वाला पहला छात्र है। साथ ही 2 डिजिट को किसी भी एक डिजिट से गुणा करने में भी वह सबसे तेज और माहिर है। जशराज का वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इन्हीं 2 आधारों पर दर्ज हुआ है। एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में उसने 2 अंकों के 100 सवालों को जोड़ने में केवल 1.11 सेकंड लिए।

Special story: जसराज जीडी गोयनका स्कूल में पढ़ाई करता है, वो चौथी का स्टूडेंट है। स्कूल में भी अपने क्लास का टॉपर है और उसके सभी विषयों में कमांड अच्छी है। वह बचपन से ही मेधावी छात्र रहा है। पिता तरसेम सिंह और मां ने उसका हमेशा सपोर्ट किया। माता जसप्रीत ने बताया की वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रोसेस के बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं थी। लेकिन उन्हें पता था कि बच्चा टैलेंटेड है।

ये भी पढ़ें: Sonakshi Sinha Marriage Update: लो जी…आख़िरकार सामने आ ही गई सोनाक्षी सिन्हा के शादी की तारीख? पापा शत्रुघन भी हो गए राजी?

Special story: पैरेंट्स के मुताबिक उन्होंने 1 साल तक ऑनलाइन वर्ल्ड रिकॉर्ड एजेंसियों के बारे में रिकॉर्ड दर्ज करने के प्रोसेस का पता किया। उनसे संपर्क किया। तब जाकर वर्ल्ड वाइड बुक में रिकॉर्ड दर्ज करने वाली एजेंसी ने अपना एक जज नियुक्त कर भेजा। जिसने लाइव कैमरे के सामने बच्चे को कॉपी पेंसिल में सवाल हल करवाया। जैसे ही बच्चे ने 100 सवाल 2 मिनट में हल किए वैसे ही ये बड़ी उपलब्धि उसके नाम लिख दी गई।

Special story: जसराज के नाना देवेंदर सिंह ढिल्लन एक समाजसेवी हैं। जसराज भी चाहता है कि वह अभी अपने नाना की तरह समाज की सेवा करने वाला बने। बच्चे से जब पूछा गया कि वह दूसरे बच्चों को किस तरह के टिप्स देना चाहता है तो उसने कहा सभी को पढ़ते समय ध्यान लगाना जरूरी है।

Special story: जसरात के मुताबिक अगर हमारा दिमाग कहीं और रहेगा तो हम उस सवाल में फोकस नहीं कर पाएंगे। बच्चा गुरुद्वारा भी जाता है और उसे कीर्तन शबद(अमृतवाणी) सुनना बहुत पसंद है। जसराज ने रतन टाटा के ऊपर स्पीच भी दी है जो उसके यूट्यूब चैनल में उपलब्ध है।

Next Story