Morning Breakfast Tips : इन चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल, बढ़ेगी इम्यूनिटी, दिनभर रहेंगे फ्रेश

Morning Breakfast Tips

रायपुर। Morning Breakfast Tips : सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद हम नाश्ता की तरफ दौड़ते हैं। लेकिन कभी कभी हम ये डिसाइड नहीं कर पाते कि नाश्ते में क्या खाए। ऐसा देखा जाता है कि अधिकांश लोग सुबह उठने के बाद खाली पेट में कुछ न कुछ खाते-पीते हैं। सुबह के समय खाली पेट आप जो भी खाते हैं, उसका शरीर पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए कहा जाता है कि सुबह के समय जो भी खाते या पीते हैं उसके बारे में जानकारी होना जरूरी है। कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे खाने पर पेट संबंधी समस्याएं और एसीडिटी हो जाती है। तो आज हम आपको ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिसे ब्रेकफास्ट में शामिल करेंगे तो आपके इम्युनिटी पावर मजबूत होगी साथ दिनभर तरोताजा रहेंगे।

Read More : Peaceful Morning : सूरज की तरह चमकेगी किस्मत, बस ऐसे करें अपने दिन की शुरुआत, मन भी रहेगा शांत

केला
सुहक के नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए केले से अच्छा कोई नाश्ता नहीं है इसे दूध में मैश करके खाए या ऐसे ही ये दोनों तरह से फायदा करेगा। केले में बहुत मात्रा पोटेशियम है जो उन लोगो के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है। केला न सिर्फ इंसटेंट एनर्जी देता है बल्कि पेट को हेल्दी रखने में भी कारगर माना जाता है।

बादाम
बादाम कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होते हैं। सुबह खाली पेट बादाम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। बादाम को अगर भिगोकर खाते हैं तो ज्यादा फायदा होता है। बादाम में शरीर के लिए जरूरी विटामिन, मैंगनीज, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिल जाते हैं। मुठ्ठीभर बादाम को अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करें।

दही
टाइटीशियन और पोषण विशेषज्ञ हमेशा यही सलाह देते हैं कि हर किसी को नाश्ते में एक कटोरी दही को जरूर शामिल करना चाहिए। दही हमारी गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ब्रेकफास्ट में दही खाने से कई फायदे होते हैं। दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो आपके पेट को साफ रखते है और आपका पाचन भी अच्छा रहता है।

Read More : Morning Yoga Tips : अपने बढ़ते मोटापे से है परेशान, तो नियमित रूप से करें ये 5 योगासन, दिखेगा गजब का चेंज

सेब और संतरा
सेब और संतरा दोनों ऐसे फल हैं जिन्हें हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सुबह नाश्ते में सामिल करने की सलाह देते हैं। सबुह के नाश्ते में कोई फल जरूर शामिल करना चाहिए। ब्रेकफास्ट में सेब और संतरा को शामिल करने से ऊर्जा के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। नाश्ते में सेब या संतरा खाने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है और बॉडी का मेटाबॉलिक रेट बेहतर रहता है।

अंडा
रोजाना नाश्ते में अंडे का सेवन करने से आपके शरीर में कई बीमारियों को दूर रखने की ताकत बनी रहती है। सुबह के नाश्ते में अंडा शामिल करना भी फायदेमंद है। अंडे में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते है जैसे विटामिन डी। रोज एक अंडा खाने से आप पूरे दिन की विटामिन डी की खुराक पूरी कर सकते है।

Back to top button