Begin typing your search above and press return to search.
New Delhi

Delhi News : हर्षोल्लास के साथ मनाया अंतर्राष्ट्रीय प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स डे...

Rohit Banchhor
6 Nov 2022 12:38 PM GMT
Delhi News
x

नई दिल्ली, अतुल सचदेवा। Delhi News ऑर्थाेटिक्स एंड प्रोस्थेटिक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ओपीएआई) ने उच्च भावना और बड़े उत्साह के साथ नई दिल्ली में पहले अंतर्राष्ट्रीय प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थाेटिक्स डे (आईपीओडी) का आयोजन किया। यह दिल्ली प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थाेटिक्स पेशेवरों और दिल्ली स्थित शिक्षण संस्थानों के कार्यकारी सदस्य की संयुक्त जिम्मेदारी थी। Read More : Delhi …

Delhi News

नई दिल्ली, अतुल सचदेवा। Delhi News ऑर्थाेटिक्स एंड प्रोस्थेटिक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ओपीएआई) ने उच्च भावना और बड़े उत्साह के साथ नई दिल्ली में पहले अंतर्राष्ट्रीय प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थाेटिक्स डे (आईपीओडी) का आयोजन किया। यह दिल्ली प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थाेटिक्स पेशेवरों और दिल्ली स्थित शिक्षण संस्थानों के कार्यकारी सदस्य की संयुक्त जिम्मेदारी थी।

Read More : Delhi News : VLCT ट्रस्ट की कश्मीर से कन्याकुमारी वाराणसी तक जल धन यात्रा का हुआ शुभारंभ

इस कार्यक्रम को विशेष रूप से और सावधानीपूर्वक वास्तुकला के साथ डॉ आनंद भट्ट, राष्ट्रीय संयुक्त द्वारा तैयार किया गया था। सचिव ओपीएआई डॉ. जी. पांडियन, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओपीएआई और डॉ. एम.सी. दाश, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष ओपीएआई के साथ-साथ पेशेवरों और छात्रों के साथ प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थाेटिक्स (पी एंड ओ) पेशेवरों की भूमिका के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करना है।

Delhi News

इस आयोजन के लिए कनॉट प्लेस से पंडित दीनदयाल उपाध्याय नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पर्सन्स विद फिजिकल डिसएबिलिटी, से रैली निकालकर किया गया। रैली को औपचारिक रूप से झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रामानुज डे सचिव दूरसंचार मंत्रालय, सरकार। भारत के और शारीरिक रूप से विकलांग अंतर्राष्ट्रीय योग प्रसिद्ध अधिवक्ता तेजस्वी शर्मा द्वारा अपने चुनौतीपूर्ण अंगों के साथ योग में विशेषज्ञता के साथ आराध्य थे। वसंत कुंज के छात्र अपने छोटे से सामाजिक नाटक, स्लोगन और प्ले कार्ड के साथ सामाजिक जागरूकता संदेश की परिकल्पना करते हैं। विकलांगता एक अभिशाप नहीं है, बल्कि पेशेवरों और रोगियों के लिए एक चुनौती और अवसर है। समावेशी और अभिन्न समाजों के लिए।

Read More : Delhi News : सरदार पटेल के काम को रिसर्च में लाए दिल्ली विश्वविद्यालय : धर्मेन्द्र प्रधान

यह रैली दोपहर 3 बजे कनॉट प्लेस से शुरू हुई और शाम 6 बजे पीडीयूएनआईपीडी में समाप्त हुई। छात्रों, पेशेवरों और रोगियों के मामले में सभी प्रतिभागी शुरुआती बिंदु से अंतिम गंतव्य तक पूरी तरह से ऊर्जावान थे, जैसे उन्होंने अपनी प्रत्याशा के साथ कुछ और हासिल किया है। मीडिया के लोगों के साथ बात करते हुए डॉ आनंद भट्ट ने इस रोड शो के उद्देश्य के बारे में बताया कि यह मरीजों और पेशेवरों के उन्नयन के लिए कैसे फायदेमंद होगा। डॉ. जी. पांडियन ने इस तरह के एक महान शो की व्यवस्था के लिए अपनी खुशी व्यक्त किया और एक बड़ी सफलता के लिए पेशेवरों और छात्रों के सहयोग की प्रशंसा की।

Delhi News

इतने पुराने पेशे के लिए इस दिन की घोषणाओं में देरी के संबंध में मीडियाकर्मियों के एक प्रश्न में डॉ. एम.सी. दाश ने बताया कि प्रोस्थेसिस और ऑर्थाेसिस और अनुचित तरीके से शारीरिक रूप से अक्षम रोगियों के उपचार प्रोटोकॉल के लिए उन्नत तकनीकों के उपलब्ध न होने का कारण बताया गया है। आम जनता के बीच जागरूकता। उन्होंने मीडिया वालों को आरक्षण के लिए 40 प्रतिशत विकलांगता का लैंडमार्क भी समझाया। इस आयोजन में भाग लेने वाले मरीज दूसरों से बहुत खास थे क्योंकि उन्होंने अपनी क्षमताओं और सामाजिक समावेश पर अपनी अक्षमताओं की उपेक्षा की है।

Read More : Delhi News : दिल्ली एयरपोर्ट पर 45 नग पिस्टल के साथ कपल गिरफ्तार, पहले भी कर चुके है 25 बंदुके की तस्करी…

इस अवसर पर उपस्थित होने वाले वरिष्ठ पेशेवरों में डॉ. विजय गुलाटी, डॉ. विमल ओबोरई, डॉ. जगदीश पांडे, डॉ. नीरज सक्सेना, डॉ. तरुण कुलश्रेष्ठ, डॉ. सोहनपाल, डॉ. गौतम जैन, डॉ. प्रवीण वर्मा, डॉ. राकेश बाबू शर्मा, डॉ अगेंद्र कुमार, डॉ शंभू यादव। डॉ गौतम जैन, डॉ राजेंद्र कुमार, डॉ सुशांत मोहंती, डॉ अजय बब्बर, डॉ अनिल शर्मा, डॉ गौरव तिवारी, डॉ अरुण सरकार और कई अन्य। विशाल मण्डली और अभियान के दौरान छात्रों ने यह संदेश दिया कि विकलांगता शब्द नहीं है बल्कि वे विशेष रूप से सक्षम हैं और सामान्य लोगों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहे हैं।

Next Story