Health Tips : क्या आपके गर्दन पर है ये निशान, तो हो जाइए सावधान, इस गंभीर बीमारी के है संकेत

रायपुर। Health Tips रोजाना शरीर में कई ऐसे परिवर्तन होते रहते जो कई रोगो के लक्षण हैं। जिससे हम सभी अनजान रहते हैं और जब यह बड़ी बिमारी का रूप ले लेती हैं तब हम इसका अंदाजा लगता हैं। इसमें से एक हैं। गर्दन के चारो ओर दिखने वाली काली लाइन्स। अगर आप भी इस समस्या के शिकार हैं तो सचेत हो जाएं क्‍योंकि यह प्रीडायबिटीज/डायबिटीज का शुरुआती कारण हो सकता है। जी हां, गर्दन के चारों ओर पिगमेंटेड त्वचा, जिसे एन्थोसिस निगरिकन्स भी कहा जाता है, इंसुलिन रेजिस्टेंस का संकेत है। जी दरअसल, यह प्रीडायबिटीज/डायबिटीज का शुरुआती कारण हो सकता है।

Read More : Health Tips : बासी चावल को फेंके नहीं, ऐसे करे उपयोग, स्किन से लेकर मुंह के छालों तक की समस्याएं होंगी दूर

 

बता दें कि इसकी जानकारी पोषण कंपनी हेल्थ हैच की एक्‍सपर्ट निहारिका बुधवानी के अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है। आपको बता दें कि एक अध्ययन के अनुसार, ‘डायबिटीज से पीड़ित हर दो भारतीयों में से एक (47%) अपनी कंडीशन से अनजान है और केवल एक चौथाई (24%) ही इसे कंट्रोल में लाने का प्रबंधन करते हैं।’

कई लोग लंबे समय से डायबिटीज से पीड़ित होते हैं और जब तक उन्हें रेगुलर ब्‍लड टेस्‍ट करने की सलाह नहीं दी जाती हैं तब तक वे इससे अनजान रहते हैं। डायबिटीज आपकी त्वचा सहित आपके शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकती है। जी दरअसल जब डायबिटीज त्वचा को प्रभावित करती है, तो यह अक्सर एक संकेत होता है कि आपके ग्लूकोज का लेवल बहुत अधिक है।

Read More : Health Tips : कंट्रोल करना है ब्लड प्रेशर तो भूल कर भी ना करे ये गलतियां, नहीं तो पड़ सकता है भारी…

 

ऐसे में आपको डायबिटीज या प्री-डायबिटीज हो सकते हैं। यह त्वचा की कंडीशन अक्सर छोटे उभरे हुए ठोस धक्कों के रूप में शुरू होती है जो पिंपल्स की तरह दिखते हैं। धब्बे पीले, लाल या भूरे रंग के हो सकते हैं। पैरों पर लाल, सूजे हुए और सख्त पैच नेक्रोबायोसिस लिपोइडिका है। आप ब्‍लड वेसल्‍स को देख सकती हैं या त्वचा में खुजली और दर्दको महसूस कर सकती हैं।

प्रीडायबिटीज को कंट्रोल करने के तरीके

इसके लिए आपको जौ, ज्वार, रागी, जई जैसे विभिन्न प्रकार के अनाज को अपने खाने के रूटीन में शामिल करें। इसके आलावा दैनिक आधार पर मैदा का उपयोग सीमित करें। इसी के साथ हर दिन अपनी डाइट में फलों और सब्जियों को बढ़ावा दें। इसके अलावा अगर आप अधिक वजन वाले हैं, तो कृपया अपने शरीर की कुल चर्बी को कम करने पर काम करें, कैलोरी की कमी वाली डाइट को फॉलो करें।

 

नोट : यहाँ दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और इंटरनेट पर मिले तथ्यों पर आधारित हैं TCP 24 News इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।

Related Articles

Back to top button