Health Tips : बासी चावल को फेंके नहीं, ऐसे करे उपयोग, स्किन से लेकर मुंह के छालों तक की समस्याएं होंगी दूर

Health Tips

रायपुर। Health Tips आप चाहे जितना भी बाहरी चीजों का सेवन कर ले लेकिन जब तक चावल तब तक अच्छी नीद नहीं आती। चावल सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। लोग ताजा खाने के चक्कर में बसी चावल को फेकना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बसी चावल शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं। दरअसल बासी चावल में ज्यादा फाइबर होते है जिससे शरीर को बहुत लाभ होता है और इसके इस्तेमाल से आप अपने मुंह के छालों को भी दूर कर सकते है। अगर हम जानकारों की माने तो ताजा चावल के मुकाबले बासी चावल आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

बासी चावल को ऐसे करें इस्तेमाल – बासी चावल को लें और उसे मिट्टी के बर्तन में पानी डालकर 1-2 घंटे या पूरी रात के लिए छोड़ दें। वहीं इसके बाद आप चेक करें कि चावल पानी में सही से मिल गया है कि नहीं, सही से मिलने के बाद आप कच्चा प्याज, नमक और मिर्च लें और इन सबको चावल में डालकर आप बासी चावल को खा लें।

Read More : health Tips : दांत और जोड़ो के दर्द से है परेशान, तो इस घरेलू नुस्खे का करें इस्तमाल, पलभर में मिलेगी राहत

 

बासी चावल के फायदे

जी दरअसल जब आप बासी चावल को रात भर रख देते है तो वह फर्मेंटेड हो जाते हैं। यह चावल शरीर को कई फायदे पहुंचाते है। आपको बता दें कि बासी चावल में माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और कई जरूरी मिनरल्स पाए जाते है। इसके अलावा इसमें आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम भी भारी मात्रा में पाई जाती है। इसी वजह से बासी चावल खाने की सलाह दी जाती है।

शरीर को मिलती है ठंडक
ऐसा बताया जाता है कि बासी चावल का तासीर ठंडा होता है, ऐसे में इसको गर्मी में खाने से काफी फायदा मिलेगा। जी दरअसल इससे गर्मियों में आपका पेट भी साफ रहेगा इसके साछ-साथ आपका बॉडी टेंपरेचर भी कंट्रोल में रहेगा।

Read More : Health Tips : मानसून में खुजली से है परेशान, तो इस रामबाण नुस्खे का करे इस्तमाल, जल्द मिलेगी राहत

 

छाले से राहत
गर्मियों में अकसर लोगों को डिहाइड्रेशन के कारण मुंह में या पेट में छाले निकल जाते है। तो ऐसे में लोगों को खाने में काफी दिक्कत होती है और इस परेशानी को दूर करने के लिए आप बासी चावल का इस्तेमाल कर सकते है।

बासी चावल से हेल्दी स्किन
अगर हेल्दी स्किन चाहिए तो आप बासी चावल का सेवन कर सकते है। जी दरअसल अगर हम जानकारों की माने तो बासी चावल में हर वह गुण होता है जिससे एक चेहरा हेल्थी बन सकता है। इसके अलावा आप बासी चावल को पीसकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा सकते है। इससे आपकी स्किन बेदाग और चमकदार हो जाएगी।

JOIN TCP24NEWS WHATSAPP GROUP

Related Articles

Back to top button