Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

खुशियों का कारण बन सकता है डोपामाइन, क्या है 'Dopamine'? इन तरीकों से आप इसका लेवल बढ़ा सकते है.....

yuvraj
11 Dec 2023 2:54 AM GMT
खुशियों का कारण बन सकता है डोपामाइन, क्या है Dopamine? इन तरीकों से आप इसका लेवल बढ़ा सकते है.....
x
अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है किसी कार्य को करते-करते मन टूट जाता है कही घूमने जाते वक़्त मन का टूटना, खाना खाते समय मन न करना ये सब है डोपामाइन लेवल का कम होने के कारन।

Dopamine: अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है किसी कार्य को करते-करते मन टूट जाता है कही घूमने जाते वक़्त मन का टूटना, खाना खाते समय मन न करना ये सब है डोपामाइन लेवल का कम होने के कारन। डोपामाइन के काम होने के बाद हमारा मूड जल्दी जल्दी बदलने लगता है आइये जाने है इसकलए बारे में-


डोपामाइन क्या है? - डोपामाइन एक न्यूरोट्रांसमिटर होता है जो न्यूरॉन्स के बीच संदेश भेजने का काम करता है। यह संदेश, ध्यान, उत्साह, प्रतिस्पर्धा और बेहतर मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह ब्रेन के विभिन्न हिस्सों में पाया जाता है और अलग-अलग कार्यों को नियंत्रित करता है।

कैसे बढ़ा सकते हैं डोपामाइन का लेवल? - डोपामाइन को कई प्राकृतिक तरीकों से बढ़ाया जा सकता है। कई ऐसी एक्टिविटीज होती हैं, जिन्हें करने से आपका दिमाग डोपामाइन रिलीज करता है और आप बेहतर महसूस करते हैं। चलिए जानते हैं ये कौन-कौन सी एक्टिविटीज हो सकती हैं।

एक्सरसाइज करें - एक्सरसाइज करने से आपका दिमाग आपको पुरस्कार देने के लिए डोपामाइन रिलीज करता है, जिस वजह से एक्सरसाइज करने के बाद आप बेहतर महसूस करते हैं। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज करना आपके डोपामाइन लेवल को बढ़ा सकता है और आप बेहतर महसूस करेंगे।

पेट के साथ समय बिताएं - आपने इस बात पर गौर किया होगा कि जब आप अपने पेट के साथ समय बिताते हैं, तो आपका मूड पहले से बहेतर हो जाता है और आप कम थका हुआ महसूस करते हैं। इसलिए अगर आपके पास कोई पेट है, तो रोज थोड़ी देर उनके साथ समय बिताएं। इससे आपका डोपामाइन लेवल बढ़ाने में मदद मिलेगी।

धूप में थोड़ा समय बिताएं - धूप में समय बिताने से आपकी बॉडी को विटामिन-डी मिलता है, जो आपकी मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है और डोपामाइन लेवल भी बढ़ सकता है। इसलिअए रोज कुछ समय सूरज की रोशनी में बिताने की कोशिश करें।

प्रोटीन से भरपूर खाना - प्रोटीन में पाया जाने वाला टायरोसिन एक एमीनो एसिड है, जो डोपामाइन बनाने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आप अंडा,दूध, मछली, अवाकाडो, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से डोपामाइन का स्तर बढ़ाने में सहायता मिल सकती है।

नेचर में समय बिताएं - बाहर पार्क में वॉक करने से या किसी भी ऐसी जगह, जहां आप नेचर का आनंद ले सकें, ऐसी जगह पर समय बिताने से आपका मूड बेहतर हो सकता है। नेचर में समय बिताने से आपका दिमाग काफी मात्रा में डोपामाइन रिलीज करता है, जिस कारण डोपामाइन का स्तर बढ़ जाता है।

Next Story