Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

क्या आप भी चाहते है अपने दिन की बेहतर शुरुआत, तो इन आदतों को करे 'Daily' अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल.....

yuvraj
25 Nov 2023 3:00 AM GMT
क्या आप भी चाहते है अपने दिन की बेहतर शुरुआत, तो इन आदतों को करे Daily अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल.....
x
कहते है कि जैसी आपकी सुबह की शुरुआत होती है, आपका दिन भी वैसा ही जाता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि हमारी सुबह की शुरुआत बेहतर तरीके से हो। लेकिन अक्सर हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं

Lifestyle News: कहते है कि जैसी आपकी सुबह की शुरुआत होती है, आपका दिन भी वैसा ही जाता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि हमारी सुबह की शुरुआत बेहतर तरीके से हो। लेकिन अक्सर हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिनका हमारी सेहत पर काफी नकरात्मक प्रभाव पड़ता है और हमारी प्रोडक्टिविटी भी कम होती है। आइए जानते हैं किन आदतों को बदलने से आपकी सुबह बेहतर और प्रोडक्टिव बन सकती है।

ब्रेकफास्ट करना न भूलें - सुबह के समय अक्सर ही जल्दबाजी में हम ब्रेकफास्ट करना भूल जाते हैं या सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। सुबह नाश्ता न करने से आपका एनर्जी लेवल कम होता है और आपका मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाता है। इस वजह से, आप पूरा दिन सुस्त महसूस करते हैं और काम में भी आपका कम ध्यान लगता है। साथ ही, खाली पेट आपका मूड भी कुछ खास अच्छा नहीं होता और गुस्सा और चिड़चिड़ाहट होती है। इसलिए रोज सुबह ब्रेकफास्ट करें और फल, होल ग्रेन्स, दूध आदि को सुबह के नाश्ते में शामिल करें।

एक्सरसाइज करें - रोज सुबह उठने के बाद कोशिश करें कि आप थोड़ी देर एक्सरसाइज या स्ट्रेचिंग करें। एक्सरसाइज करने से आपकी सेहत अच्छी होती है और साथ ही, इससे हैप्पी हार्मोन भी रिलीज होते हैं, जिस वजह से मूड भी बेहतर होता है। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जिस कारण से कई बीमारियों से बचाव होता है।

पानी भरपूर मात्रा में पीएं - पानी की कमी की वजह से आपके शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए रोज सुबह की शुरुआत एक गिलास पानी पीकर करें। इसके अलावा, पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन्स भी बाहर होते हैं। इसलिए सुबह-सुबह कॉफी पीने से पहले पानी पीएं। सिर्फ कॉफी पीने से आपकी बॉडी डिहाइड्रेट होती है।

अपना दिन प्लान करें- अक्सर हम अपने दिन की प्लानिंग नहीं करते, जिस वजह से हमारे कई जरूरी काम छूट जाते हैं और स्ट्रेस भी काफी होता है। स्ट्रेस हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इस वजह से कई बीमारियां होने का खतरा भी रहता है। इसलिए रोज सुबह या एक रात पहले अपने दिन की प्लानिंग करें और जो काम सबसे जरूरी है, उसे सबसे पहले करें। इससे आपका स्ट्रेस कम होगा और काम पर भी बेहतर तरीके से फोकस कर पाएंगे।

फोन चेक न करें - फोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है, जो सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हमारे साथ रहता है। इसलिए हम आदत से मजबूर होकर सुबह-सुबह अपना फोन चेक करते हैं। इसमें हम काम के लिए या सोशल मीडिया चेक करने के लिए फोन चलाना शुरू करते हैं। लेकिन यह आदत हमारी मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदेह हो सकती है। इसकी वजह से स्ट्रेस और नकारात्मक विचार हमारे मन में आ सकते हैं। इसलिए सुबह-सुबह फोन चेक करने के बजाय मेडिटेशन करें या कोई म्युजिक सुनें।

Next Story