Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Yoga Tips : गर्दन के पीछे निकल रहा है कूबड़? तो आज से शुर कर दें ये योगासन, फिर देखिए कैसे मिलता है लाभ

TCP 24 News
27 Oct 2023 4:22 AM GMT
Yoga Tips : गर्दन के पीछे निकल रहा है कूबड़? तो आज से शुर कर दें ये योगासन, फिर देखिए कैसे मिलता है लाभ
x
अधिकांश लोग स्मार्टफोन, कंप्यूटर और लैपटॉप का उपयोग बहुत अधिक अवधि तक करते हैं। इस कारण लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है।



Yoga Tips : करें योग-रहें निरोग, ये स्लोगन तो आपने सुना ही होगा। अधिकांश लोग स्मार्टफोन, कंप्यूटर और लैपटॉप का उपयोग बहुत अधिक अवधि तक करते हैं। इस कारण लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। गलत पोश्चर और दोषपूर्ण जीवनशैली के कारण अंग विन्यास विकृत हो जाता है, यानी बैठने की मुद्रा दोषपूर्ण हो जाती है। ऐसे में डेस्क वर्क करते समय अपनी रीढ़ की हड्डी की मुद्रा सही रखें। रीढ़ एकदम सीधी, चेस्ट थोड़ी फैली हुई, ठुड्डी ऊपर की ओर इशारा करते हुए, कंधे चौड़े और आराम मुद्रा में और पेट अंदर की ओर रखना चाहिए।

Yoga Tips : हालांकि गलत पोस्चर से गर्दन या पीठ पर कूबड़ निकलने की समस्या हो सकती है। लंबे समय तक गलत स्थिति में बैठने की वजह से गर्दन पर काफी फैट जमा हो जाता है और नेक हंप यानी कूबड़ निकल सकता है। कूबड़ की समस्या से बचने के लिए सही पोस्चर में बैठें। साथ ही गर्दन के कूबड़ को ठीक करने के लिए योगासनों का अभ्यास भी कर सकते हैं। कूबड़ कम करने के लिए इन योगासनों का करें अभ्यास।

भुजंगासन

गर्दन के कूबड़ को कम करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटकर कोहनियों को कमर से सटा के रखे और हथेलियां ऊपर की ओर रखें। सांस भरते हुए छाती को ऊपर की ओर उठाएं और पेट के भाग को धीरे धीरे ऊपर उठाएं। इस स्थिति में कुछ सेकेंड रुकें। अब सांस छोड़ते हुए पेट, छाती, और फिर सिर को धीरे धीरे जमीन की ओर नीचे ले जाएं।

बालासन

इस आसन को करने के लिए घुटने के बल बैठकर शरीर का भार एड़ियों पर डालें। गहरी सांस भरते हुए आगे की ओर झुकें, प्रयास करें कि जांघों से सीने को छुएं। अब माथे से फर्श को छूने का प्रयास करें। इस अवस्था में कुछ देर रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं।

शलभासन

Yoga Tips : कूबड़ से छुटकारा पाने के लिए शलभासन का अभ्यास भी फायदेमंद है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटकर हथेलियों को जांघों के नीचे रखें। सिर, गर्दन और मुंह को सीधा रखें। लंबी गहरी सांस लेते हुए दोनों पैरों को एक साथ ऊपर की ओर उठाने का प्रयास करें। इस मुद्रा में 10- 15 सेकेंड रखें। फिर पैरों को नीचे लाएं। अब श्वास छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं। इस आसन को 3-5 बार दोहराएं।

Next Story