Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रखेंगे ये 6 तरह की शाकाहारी सब्जियां, आज ही अपने डाइट में करे शामिल...

yuvraj
30 Nov 2023 4:18 AM GMT
Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रखेंगे ये 6 तरह की शाकाहारी सब्जियां, आज ही अपने डाइट में करे शामिल...
x
सर्दियां आते ही हमारे खान-पान से लेकर पहनावे तक सब कुछ बदल जाता है। इस मौसम में अक्सर लोग खुद को ठंड से बचाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण हम आसानी से वायरल संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं।

Health Tips: सर्दियां आते ही हमारे खान-पान से लेकर पहनावे तक सब कुछ बदल जाता है। इस मौसम में अक्सर लोग खुद को ठंड से बचाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण हम आसानी से वायरल संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करें। इस मौसम में बाजार में कई ऐसी सब्जियां उपलब्ध होती हैं जो आपको स्वस्थ बनाने में मददगार होती हैं। रूट वेजिटेबल्स यानी जड़ वाली सब्जियां इम्यूनिटी को मजबूत करने का अच्छा स्रोत हैं। इस मौसम में कई ऐसी जड़ वाली सब्जियां उपलब्ध होती हैं, जो आपको स्वस्थ बनाने में मदद कर सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी जड़ वाली सब्जियों के बारे में, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप सर्दियों में खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।सर्दियां आते ही हमारे खान-पान से लेकर पहनावे तक सब कुछ बदल जाता है। इस मौसम में अक्सर लोग खुद को ठंड से बचाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण हम आसानी से वायरल संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं।


गाजर - सर्दियां आते ही बाजार में हर जगह लाल गाजर नजर आने लगती है। बीटा-कैरोटीन से भरपूर गाजर विटामिन ए का समृद्ध स्रोत है। यही कारण है कि यह आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो मेटाबॉलिक प्रक्रिया को बेहतर बनाता है।

अदरक- सर्दियों में अदरक को अपनी डाइट में शामिल करने के कई फायदे हैं. इसमें मौजूद विभिन्न पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। इसके जिंजरोल और शोगोल जैसे यौगिक पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अतिरिक्त, इसकी थर्मोजेनिक प्रकृति शरीर के तापमान को कम करती है, जिससे चयापचय गतिविधि बढ़ती है।

शकरकंद- अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो शकरकंद आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. यह आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। फाइबर, विटामिन ए, सी और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शकरकंद सर्दियों में कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह प्राकृतिक रूप से मीठी सब्जी उच्च फाइबर सामग्री से भरपूर होती है, जो चीनी के अवशोषण को धीमा करने में मदद करती है। यह इंसुलिन प्रतिरोध की संभावना को भी कम कर सकता है।

शलजम- सर्दियों में कई लोग शलजम खाना पसंद करते हैं. इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट, विशेष रूप से विटामिन सी होता है, जो स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास में मदद करके आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह अधिक संतुलित चयापचय दर में भी योगदान दे सकता है।

मूली - मूली में मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट्स जैसे यौगिक भोजन को तोड़ने वाले एंजाइम को ट्रिगर करके पाचन में मदद करते हैं। यह पाचन में सुधार करता है, पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देता है और चयापचय कार्यों को समर्थन देने में भी मदद कर सकता है।

लहसुन - भारतीय भोजन का एक अनिवार्य हिस्सा, लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को भी कई फायदे पहुंचाता है। लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ एलिसिन और अन्य सल्फर यौगिक होते हैं। ये यौगिक शरीर में सूजन को कम करके चयापचय कार्यों को बढ़ावा देते हैं, जो चयापचय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

Next Story