आईटी स्वर्ग में अधिक परेशानी, आरबीआई की योजनाएं और प्रवासियों पर 'Tex' लगाना...

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र वर्षों से हमारा गौरव और आनंद रहा है। इसने भारत को वैश्विक व्यापार मानचित्र पर ला दिया, यह हमारी सेवाओं के निर्यात में चमकता है, और यह हर साल हजारों लोगों को काम पर रखता है।

Update: 2023-10-21 03:56 GMT

RBI Schemes and Imposition: सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र वर्षों से हमारा गौरव और आनंद रहा है। इसने भारत को वैश्विक व्यापार मानचित्र पर ला दिया, यह हमारी सेवाओं के निर्यात में चमकता है, और यह हर साल हजारों लोगों को काम पर रखता है। लेकिन हाल के महीने अच्छे नहीं रहे हैं. और अब नतीजे सामने आ रहे हैं. पिछले हफ्ते, इंफोसिस ने एक बहुत ही प्रेरणादायक मार्गदर्शन जारी किया। इस हफ़्ते हालात और भी ख़राब हो गए. अनिश्चित वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और कमजोर ग्राहक मांग के बीच विप्रो ने वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में लगभग स्थिर शुद्ध लाभ और राजस्व में मामूली गिरावट दर्ज की। इसने तीसरी तिमाही के राजस्व में क्रमिक गिरावट का अनुमान लगाया और इसके लिए ग्राहकों द्वारा विवेकाधीन खर्च में "महत्वपूर्ण" मंदी को जिम्मेदार ठहराया।

विप्रो के सीईओ थिएरी डेलापोर्टे ने हमें बताया कि सौदे की मात्रा मजबूत रही लेकिन विवेकाधीन खर्च कम हो गया। इस बीच, आईटी कंपनियों में वेतन बढ़ोतरी को पीछे छोड़ दिया गया है। कुछ ने भुगतान स्थगित कर दिया है, कुछ ने रोक दिया है। मानव संसाधन विशेषज्ञों ने कहा कि इस साल वेतन वृद्धि पर रोक रहेगी। हालांकि मेगा सौदे अभी भी अच्छी दर पर बंद हो रहे हैं, उनमें से अधिकांश ग्राहकों की लागत-अनुकूलन पहल से प्रेरित हैं और उद्योग क्षेत्रों में विवेकाधीन खर्चों में कुल कटौती की पूरी तरह से भरपाई नहीं कर सकते हैं। हालाँकि, मार्जिन विस्तार से संकेत मिलता है कि आईटी सेवा कंपनियों के पास अभी भी लागत में और कटौती करने की गुंजाइश है, जैसा कि हमारे संपादकीय में कहा गया है। कॉर्पोरेट सेक्टर में आईटी सेक्टर सबसे बड़ा नियोक्ता है, जो वित्त वर्ष 2023 में सूचीबद्ध कंपनियों के वेतन और वेतन खर्च का लगभग एक तिहाई हिस्सा है। क्षेत्र में कर्मचारियों की संख्या में कमी और कम वेतन वृद्धि से उपभोक्ता मांग में कमी आ सकती है। अन्य समाचारों में... सरकारी खर्च बढ़ने और टिकाऊ तरलता अधिशेष में सुधार होने पर भारतीय रिजर्व बैंक बांड की खुले बाजार में बिक्री करेगा, विकास से अवगत दो सूत्रों ने शुक्रवार को रॉयटर्स को बताया। अगस्त में आरबीआई चालू वित्त वर्ष में पहली बार अमेरिकी डॉलर का शुद्ध विक्रेता बन गया।

Tags:    

Similar News