Special news : ये हो सकते हैं टीम इंडिया के अगले हेड कोच, राहुल द्रविड़ नहीं बढ़ाना चाहते अपना अनुबंध, जानें सबकुछ

Special news : विश्व कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की हार के साथ ही राहुल द्रविड़ का बतौर कोच अनुबंध समाप्त हो गया।

Update: 2023-11-23 08:29 GMT



Special news : मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार द्रविड़ ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के पद पर नहीं बने रहने का फैसला किया है और इसकी जानकारी बीसीसीआई को दे दी है। द्रविड़ की जगह उनके करीबी दोस्त और भारत के पूर्व स्टायलिश बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को इस भूमिका में लिया जाना तय है। वीवीएस लक्ष्मण फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टी20 सीरीज में भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं। साथ ही लक्ष्मण बंगलूरू में नेशनल क्रिकेट एकेडमी के अध्यक्ष भी हैं।

द्रविड़ की देखरेख में टीम इंडिया टेस्ट और वनडे दोनों में नंबर वन टीम बनी। इसके अलावा इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टेस्ट सीरीज जीत में द्रविड़ मास्टरमाइंड रहे थे। शुभमन गिल भी द्रविड़ की कोचिंग में ही निखरे हैं। इतना ही नहीं तीन साल से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे विराट कोहली को भी उन्होंने फॉर्म में लाने में मदद की और अब किंग रनों का अंबार लगा रहे हैं। विश्व कप को लेकर भी द्रविड़ की प्लानिंग की हर तरफ तारीफ हो रही है।

रोहित शर्मा के साथ मिलकर उन्होंने अटैकिंग क्रिकेट की नींव रखी। इसका नतीजा तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया को मिला। भारतीय टीम 2022 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा टीम इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंची, लेकिन हार गई। अब विश्व कप के फाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

हेड कोच बनने के लिए लक्ष्मण ने उत्सुकता जाहिर की

द्रविड़ का बतौर कोच टीम इंडिया के साथ दो साल का करार था। वह नवंबर 2021 में दो साल के अनुबंध पर टीम इंडिया का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था, जो भारत में विश्व कप के साथ समाप्त हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब वह इसे नहीं बढ़ाना चाहते हैं। 51 साल के द्रविड़ की जगह बीसीसीआई अब वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण को मुख्य कोच नियुक्त कर सकता है। द्रविड़ की गैरमौजूदगी में लक्ष्मण कई बार टीम इंडिया के कोच की भूमिका निभा चुके हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लक्ष्मण यह रोल निभाने के लिए उत्सुक भी हैं और उन्होंने बीसीसीआई के सामने इच्छा भी जाहिर की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विश्व कप के दौरान लक्ष्मण ने इसको लेकर बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों से अहमदाबाद में मुलाकात भी की थी। वह टीम इंडिया के कोच के रूप में लंबे समय के अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News