IND vs SA Playing 11 : टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को धूल चटाना टीम इंडिया के लिए कठिन चुनौती? मुकेश पर प्रसिद्ध का पलड़ा भारी, जानें संभावित प्लेइंग-11

IND vs SA Playing 11 : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज मंगलवार (26 दिसंबर) को शुरू हो रही है।

Update: 2023-12-26 04:32 GMT


IND vs SA Playing 11 : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज मंगलवार (26 दिसंबर) को शुरू हो रही है। टीम इंडिया अब तक दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। सीरीज की शुरुआत सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क से हो रही है, जहां उछाल और तेजी से गेंदबाजों को फायदा मिलता है। भारत ने यहां तीन टेस्ट खेले हैं और एक में जीत हासिल की है, दो में उसे हार मिली है। हालांकि, दोनों देशों के बीच 2021 में यहां खेला गया टेस्ट मैच भारत ने जीता था। सेंचुरियन टेस्ट के पहले दो दिन तेज बारिश की संभावना है। ऐसे में यहां पहले खेलने वाली टीम के लिए चुनौती रहेगी।




IND vs SA Playing 11 : सेंचुरियन में भारत की चुनौती तीन मुख्य बातों पर निर्भर करेगी। एक कप्तान रोहित शर्मा अपने पुल और हुक शॉट पर किस तरह का नियंत्रण रखते हैं। दूसरा विराट कोहली ऑफ स्टंप के बाहर जा रही गेंदों से छेड़खानी करते हैं या नहीं और तीसरा भारतीय टीम मोहम्मद शमी की कमी से किस तरह पाती है। दक्षिण अफ्रीका के पास कगिसो रबाडा, मार्को यानसेन, गेराल्ड कोएट्जी और लुंगी एनगिडी जैसे तेज गेंदबाज हैं। ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्क करियर शुरू करने वाले यशस्वी जायसवाल की इन गेंदबाजों के सामने असली परीक्षा होगी। इसी तरह शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर को भी यहां अपनी उपयोगिता साबित करनी होगी। खास तौर पर श्रेयस की उछाल भरी गेंदों पर कमजोरी सभी जानते हैं।

राहुल संभालेंगे विकेटकीपिंग का जिम्मा

केएल राहुल को इस टेस्ट में विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंपा जाएगा। उन्हें केएस भरत पर वरीयता देते हुए एक अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाने की योजना पर काम हो रहा है। राहुल ने विश्व कप में विकेटकीपिंग की भूमिका अच्छी तरह निभाई है। वह यहां भी विकेटकीपिंग के लिए हामी भर चुके हैं, लेकिन वह इस भूमिका में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की पिचों पर नजर आएंगे, इस पर संशय है। अगर ऐसा है तो अश्विन, जडेजा, कुलदीप की घूमती गेंदों पर कीपिंग करना उनके लिए चुनौती होगा।

तेजी के चलते प्रसिद्ध का दावा मजबूत

कोच राहुल द्रविड़ कह चुके हैं कि वह यशस्वी और गिल को उनके ही अंदाज में खेलने देंगे, लेकिन उन्हें यह भी बताया गया है कि यहां कि परिस्थितियों के अनुसार उन्हें अपने को कैसे ढालना है। द्रविड़ का कहना है कि वह आशा करते हैं कि बल्लेबाज पिच पर मौके के हिसाब से फैसले लेंगे। वहीं गेंदबाजी में मुकेश कुमार नेट पर अच्छे नजर आ रहे हैं, लेकिन प्रसिद्ध के पास अतिरिक्त तेजी उन्हें खिलाने के अवसर प्रदान कर सकती है।

गेंदबाजों के भरोसे दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा के पास बल्लेबाजी में इस सीरीज के बाद रिटायर हो रहे डीन एल्गर, एडेन मार्करम, टोनी डि जॉर्जी, कीगन पीटरसन जैसे बल्लेबाज हैं। ये बल्लेबाज अपनी परिस्थितियों में भारतीय गेंदबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती हैं, लेकिन बावुमा को सबसे ज्यादा उम्मीद अपने तेज गेंदबाजों से होगी।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, एडेन मार्करम, टोनी डि जोर्जी, तेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड बेडिंघम, काइल वेरेन, मार्को यानसेन, केशव महाराज, गेराल्ड कोएट्जी, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।

Tags:    

Similar News