IND vs SA Playing 11 : टीम इंडिया के लिए आज करो या मरो मुकाबला? देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

दूसरे वनडे में हार के बाद भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को होने वाले तीसरे और अंतिम मैच में करो या मरो की स्थिति बन पड़ी है।

Update: 2023-12-21 08:27 GMT



IND vs SA Playing 11 : दूसरे वनडे में हार के बाद भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को होने वाले तीसरे और अंतिम मैच में करो या मरो की स्थिति बन पड़ी है। 1-1 से बराबर सीरीज पर कब्जा करने के लिए भारत को बोलैंड पार्क पर हर हाल में जीत हासिल करनी होगी। भारत ने द. अफ्रीका के खिलाफ 1991-92 से वनडे सीरीज खेलना शुरू किया है, लेकिन सिर्फ एक बार 2018 में उसे इस देश की धरती पर सीरीज जीतने में सफलता मिली है।


IND vs SA Playing 11 : भारत के पास दूसरी बार सीरीज कब्जाने का इस बार अच्छा मौका है, लेकिन इसके लिए उसे अपनी ओपनिंग जोड़ी से अच्छी शुरुआत की जरूरत होगी। ऋतुराज गायकवाड़ और बी साई सुदर्शन की जोड़ी अच्छी शुरुआत देने में सफल नहीं रही है। सुदर्शन ने जरूर 55 और 62 रन की पारियां खेली हैं, लेकिन गायकवाड़ का बल्ला नहीं चला है, उन्होंने सिर्फ पांच और चार रन की पारियां खेली हैं।


गायकवाड़ और तिलक की फॉर्म बनी चिंता

जोहानिसबर्ग में इस जोड़ी ने 23 और पोर्ट एलिजाबेथ में सिर्फ 4 रन की साझेदारी की। इसके विपरीत दूसरे वनडे में टोनी डि जॉर्जी ने वनडे में अपना पहला शतक लगाते हुए रीजा हेंड्रिक्स के साथ 130 रन जोड़कर द. अफ्रीका को जीत दिलाई। टीम की समस्या सिर्फ गायकवाड़ ही नहीं बल्कि तिलक वर्मा की फॉर्म भी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज के बाद से उनका फॉर्म अच्छा नहीं रहा है। पिछले मैच में केएल राहुल ने रिंकू सिंह को वनडे का पदार्पण कराया। तीसरे वनडे में गायकवाड़ या तिलक के स्थान पर मध्य प्रदेश के रजत पाटीदार को भी लाया जा सकता है।

राहुल को उठानी होगी अतिरिक्त जिम्मेदारी

दिक्कत यह भी है कि तीसरे वनडे में श्रेयस अय्यर मध्य क्रम में उपलब्ध नहीं होंगे। उन्हें टेस्ट मैच की तैयारियों के लिए भेज दिया गया है। ऐसे में 30 वर्षीय पाटीदार नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हैं। यही वजह है कि तीसरे मैच में उनके टीम में शामिल होने की संभावनाएं प्रबल हैं। हालांकि बोलैंड पार्क की पिच पोर्ट एलिजाबेथ के मुकाबले बल्लेबाजों को सहायक है। पोर्ट एलिजाबेथ में दोहरा बाउंस था। वहीं पार्ल में समान उछाल है, जिससे बल्लेबाजों को अपने हाथ खोलने में मदद मिलेगी। राहुल की कप्तानी में भारत 2021 में 0-3 से यहां सीरीज हारा था। राहुल ने दूसरे वनडे में 56 रन की पारी खेली है। अगर उन्हें पिछली सीरीज के हार के दर्द को कम करना है तो पार्ल में अपने बल्ले से अतिरिक्त जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

दक्षिण अफ्रीका: रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी जॉर्जी, रासी वन डर डुसेन, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, वियान मुल्डर, केशव महाराज, नंद्रे बर्गर, लिजाड विलियम्स, ब्यूरन हेंड्रिक्स।

भारत: ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), संजू सैमसन, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार।

Tags:    

Similar News