Begin typing your search above and press return to search.
Hair

Benefits Turmeric for Hair : कीचन के ये मसाले बालों के लिए है बेहद फायदेमंद, आइए जानें इसे लगाने का तरीका...

Rohit Banchhor
25 Sep 2023 4:42 PM GMT
Benefits Turmeric for Hair : कीचन के ये मसाले बालों के लिए है बेहद फायदेमंद, आइए जानें इसे लगाने का तरीका...
x

Benefits Turmeric for Hair : कीचन में रोज इस्‍तेमाल होने वाला हल्‍दी के बिना कोई भी सब्जी अधूरा है। खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ यह अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है। हल्दी स्किन की कई समस्‍याओं को ठीक करने के साथ-साथ बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। यह बालों के …

Benefits Turmeric for Hair

Benefits Turmeric for Hair : कीचन में रोज इस्‍तेमाल होने वाला हल्‍दी के बिना कोई भी सब्जी अधूरा है। खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ यह अपने औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है। हल्दी स्किन की कई समस्‍याओं को ठीक करने के साथ-साथ बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। यह बालों के लिए हेयर टॉनिक की तरह काम करती है और हेयर ग्रोथ में काफी मदद करती है। इसके इस्‍तेमाल से सिर और स्‍कैल्‍प के ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर किया जा सकता है और यह एंटी-डैंड्रफ ट्रीटमेंट की तरह भी काम करती है। तो आइए जानते हैं कि आप हल्‍दी को बालों के लिए किस तरह शामिल कर सकते हैं।

Read More : Benefits of eating makhana in milk : दूध में मखाना खाने से हड्डियां रहती है स्वस्थ, आइए जाने इसके अन्य फायदे…

ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार- एक अध्ययन के अनुसार ब्लड सर्कुलेशन की कमी बाल झड़ने का कारण बन सकती है। ऐसे में बालों में हल्दी का इस्तेमाल लाभकारी हो सकता है। दरअसल, एक रिसर्च में इसका पता चलता है कि चिकित्सीय उपयोग में हल्दी का इस्तेमाल ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। इस आधार पर माना जा सकता है कि हल्दी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के साथ कई हेयर प्राब्लम्स को दूर करने में उपयोगी हो सकती है।
रूसी के उपचार में कारगर- एक रिसर्च के अनुसार, हल्दी में एंटी डैंड्रफ (रूसी दूर करने वाला) प्रभाव होता है। इस वजह से बालों में हल्दी लगाने से रूसी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। हल्दी के इस प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसमें नारियल तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। दोनों के मिश्रण का तेल लगाने से रूसी का कारण बनाने वाले फंगस पिट्रोस्पोरम ओवल को खत्म किया जा सकता है।
बालों का रंग बरकरार - हल्दी का इस्तेमाल वक्त से पहले बालों के सफेद होने के जोखिम को भी कम कर सकता है। दरअसल, एक शोध में पाया गया कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक कंपाउंड में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सफेद बालों की समस्या को कम कर सकते हैं। इसलिए, सफेद बालों को काला बनाने के उपाय के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसकी मात्रा का खास ख्याल रखें। बेहतर होगा कि किसी त्वचा विशेषज्ञ की देखरेख में ही बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें।
बालों के विकास में सुधार- लंबे बालों के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। चूहों पर किए गए शोध से यह भी पता चलता है कि करक्यूमिन हेयर साइकिल को बढ़ाकर बालों के विकास में मदद कर सकता है। इसके अलावा, एक अन्य रिसर्च इस बात की पुष्टि करता है कि हल्दी के अर्क और मिनोक्सिडिल का मिश्रण लगाने से स्कैल्प की बाहरी त्वचा में सुधार हो सकता है। साथ ही, इससे हेयर ग्रोथ यानी बालों के विकास को भी गति मिल सकती है।

Read More : Vitamin E Capsule Benefits : हेयरफॉल से निपटने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का करें उपयोग, मिलेंगे कई फायदे…

हल्‍दी का हेयर मास्‍क इस तरह बनाएं-
अंडा, शहद और हल्दी का हेयर मास्क- एक कटोरी में 2 अंडा और 2 चम्‍मच शहद मिलाएं और इसमें 2 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर डाल लें। अब तैयार हुए इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से फेट लें, अब इसे बालों की जड़ों और सिर में लगाएं। आधे घंटे बाद ठंडे पानी और शैंपू से बालों को धो लें। इस हेयर पैक का प्रयोग सप्ताह में एक बार किया जा सकता है।
दूध, शहद और हल्दी का हेयर मास्क- एक बाउल में ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को अच्छे से मिक्स करें। फिर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। इसके बाद बचा हुआ मिश्रण बालों के सिरों में भी लगाएं। 30 मिनट बाद गुनगुने ठंडे पानी और शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है।
नारियल तेल और हल्दी का हेयर मास्क- एक कटोरी में नारियल का तेल गुनगुना करें। फिर इसमें कच्ची हल्दी के छोटे-छोटे टुकड़े करके डालें। दोनों को साथ में 2 मिनट के लिए गर्म करें। इसके बाद हल्दी को निचोड़कर सारा तेल निकाल लें। तेल के ठंड़ा होने पर इसे स्कैल्प पर लगाएं। 15 मिनट बाद शैम्‍पू से वॉश कर लें। हफ्ते में इस हेयर पैक को 1 बार जरूर लगाएं।

Rohit Banchhor

Rohit Banchhor

    Next Story