Begin typing your search above and press return to search.
Interesting

Ajab-gajab : इस जिले में हनुमान जी डॉक्टर बनकर करते हैं मरीजों का इलाज, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो जाती है ठीक...

Rohit Banchhor
24 Sep 2023 9:52 AM GMT
Ajab-gajab
x

भिण्ड। Ajab-gajab इस जिले में डॉक्टर हनुमान जी का मंदिर है। जहां मान्यता है कि हनुमान जी खुद डॉक्टर बनकर मरीजों का इलाज करते हैं। अस्पताल रूपी मंदिर में सभी बीमारी का इलाज यहाँ डॉक्टर हनुमान जी के द्वारा किया जाता है। कई राज्यों के भक्त यहां अपनी अर्जी लेकर आते हैं। यहां डॉक्टर हनुमान …

Ajab-gajab
भिण्ड। Ajab-gajab इस जिले में डॉक्टर हनुमान जी का मंदिर है। जहां मान्यता है कि हनुमान जी खुद डॉक्टर बनकर मरीजों का इलाज करते हैं। अस्पताल रूपी मंदिर में सभी बीमारी का इलाज यहाँ डॉक्टर हनुमान जी के द्वारा किया जाता है। कई राज्यों के भक्त यहां अपनी अर्जी लेकर आते हैं। यहां डॉक्टर हनुमान मंदिर में 26 सितंबर को बुढ़वा मंगल को लाखों की संख्या में लोग दर्शन करने पहुँचेंगे। ऐसे में प्रशासन ने पूरी तैयारी करना शुरू कर दी है।

Read More : Ajab-Gajab : 295 फीट की ऊंचाई पर कपल ने खाया खाना, ये शौक या फिर हादसे को दावत!

बता दें कि भिंड का प्राचीन बड़े हनुमान मंदिर शहरवासियों की आस्था और श्रद्धा का केंद्र है। यहां हर शनिवार और मंगलवार को बढ़ी तादाद में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं। इस मंदिर में मनोकामनाएं पूरी करने के लिए काफी ज्यादा लोगों की भीड़ भी होती है। मंदिर में हनुमानजी की बड़ी प्रतिमा होने से इस मंदिर को बड़े हनुमानजी मंदिर कहा जाता है। मन्दिर के महंत रामदास बताते है कि यहां हनुमान डॉक्‍टर के रूप में पूजे जाते हैं। हनुमान स्वयं अपने एक भक्त का इलाज करने डॉक्टर बनकर पहुंचते है, जिसमे पीड़ित मरीज को इलाज कर ठीक कर देते है। इसलिए इन्हें डॉक्टर हनुमान के नाम से जाना जाता है, इस मंदिर से लाखों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है।

Read More : Ajab-Gajab: ये है भारत का वो गांव जहां कोई नहीं बना सकता दो मंजिला घर, जानिए क्या है इससे जुड़ी मान्यता?

कैंसर जैसे रोग हो जाते है ठीक-
जिले के प्रसिद्ध दंदरौआ धाम मंदिर पर कई तरह के रोगों से पीड़ित मरीज भी डॉक्टर हनुमान के क्लीनिक पर अपनी पीड़ा लेकर पहुंचते हैं। ऐसे माना जाता है डॉक्टर हनुमान के पास पांच मंगलवार लगातार फेरी लगाने से यहां पर कैंसर, टीबी जैसे बड़ी से बड़ी छोटी-छोटी बीमारी ठीक हो जाती है। इस मंदिर पर दर्शन करने के लिए आप भिण्ड जिले से मेहगांव होते हुए दंदरौआ धाम पहुचेंगे, जहाँ आप डॉक्टर हनुमान के दर्शन कर सकते है।

Next Story