Begin typing your search above and press return to search.
RELIGIOUS

Aja Ekadashi 2023 : कल है अजा एकादशी, जानें पूजन विधि, व्रत पारण मुहूर्त और शुभ मुहूर्त...

Rohit Banchhor
9 Sep 2023 4:43 PM GMT
Aja Ekadashi 2023
x

Aja Ekadashi 2023 : धार्मिक मान्यताओं में एकादशी को विशेष महत्व दिया गया है। हर महीने दो और हर साल 12 एकादशी आती हैं। हर महीने की पहली कृष्ण पक्ष और दूसरी शुक्ल पक्ष तिथि पर एकादशी मनायी जाती है। एकादशी के दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और व्रत …

Aja Ekadashi 2023

Aja Ekadashi 2023 : धार्मिक मान्यताओं में एकादशी को विशेष महत्व दिया गया है। हर महीने दो और हर साल 12 एकादशी आती हैं। हर महीने की पहली कृष्ण पक्ष और दूसरी शुक्ल पक्ष तिथि पर एकादशी मनायी जाती है। एकादशी के दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और व्रत भी रखा जाता है। वहीं कल यानी 10 सितंबर के दिन एकादशी पड़ेगी। भाद्रपद महीने की कृष्ण पक्ष की इस एकादशी को अजा एकादशी के नाम से जाना जाता है। वहीं, इस साल अजा एकादशी की शुभ तिथि पर पुष्य और पुनर्वसु नक्षत्र का दुर्लभ संयोग बन रहा है। इसलिए आइये जानते हैं अजा एकादशी की शुभ मुहूर्त, पूजा की विधि और व्रत पारण का समय।

Read More : Yogini Ekadashi 2023: आज योगिनी एकादशी पर इन उपायों से करें भगवान विष्णुजी को प्रसन्न! जानिए इस दिन क्या करें और क्या नहीं?

अजा एकादशी शुभ मुहूर्त
कृष्ण पक्ष की एकादशी शुरुआत- 09 सितंबर रात्रि 07 बजकर 17 मिनट पर
कृष्ण पक्ष की एकादशी समाप्त- 10 सितंबर रात्रि 09 बजकर 28 मिनट पर
व्रत पारण समय- 11 सितंबर सुबह 6 बजकर 10 मिनट के बाद

Read More : Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करने इन चीजों का करें दान, मिट जाएंगे सारे कष्ट-दूर होगा हर संकट

एकादशी पूजन-विधि
सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद भगवान श्री हरि विष्णु और माता लक्ष्मी की साथ में उपासना करें। प्रभु का जलाभिषेक करें। फिर पीला चंदन, पीले फूल, पीला फल, तुलसी दल चढ़ाएं। व्रत रखा है तो एकादशी व्रत कथा का पाठ करें। इसके बाद घी के दीपक की विष्णु जी और लक्ष्मी जी की आरती करें। अब प्रभु को तुलसी पत्ती मिलाकर भोग लगाएं। व्रत करने का संकल्प लें। शाम के समय फलाहार करें। वहीं, व्रत रखा हो या नहीं एकादशी के दिन भूलकर भी चावल का सेवन न करें। इस दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। अंत में क्षमा प्रार्थना करें। अगले दिन प्रभु की पूजा करने के बाद व्रत का पारण करें।

Next Story