Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Yogini Ekadashi 2023: आज योगिनी एकादशी पर इन उपायों से करें भगवान विष्णुजी को प्रसन्न! जानिए इस दिन क्या करें और क्या नहीं?

Sharda Kachhi
14 Jun 2023 2:26 AM GMT
Yogini Ekadashi 2023 :
x

Yogini Ekadashi 2023 :

Yogini Ekadashi 2023 : हिन्दू धर्म में एकादशी के व्रत का विशेष महत्व होता है। आज यानी 14 जून 2023 को योगिनी एकादशी व्रत रखा जा रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार यह व्रत प्रत्येक वर्ष आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है। मान्यता है कि जो भक्त योगिनी एकादशी …

Yogini Ekadashi 2023 :
Yogini Ekadashi 2023 :

Yogini Ekadashi 2023 : हिन्दू धर्म में एकादशी के व्रत का विशेष महत्व होता है। आज यानी 14 जून 2023 को योगिनी एकादशी व्रत रखा जा रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार यह व्रत प्रत्येक वर्ष आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है। मान्यता है कि जो भक्त योगिनी एकादशी का व्रत करते हैं, उन्हें कुष्ठ या कोढ़ रोग से मुक्ति मिलती है और उनके सभी पाप नष्ट हो जाते हैं।

Yogini Ekadashi 2023 : साथ ही उन्हें बैकुंठ लोक की प्राप्ति होती है, लेकिन योगिनी एकादशी व्रत को लेकर शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं। इन नियमों पालन करने वाले लोगों को ही पूजा का पूर्ण फल मिलता है। यह व्रत भले ही एकादशी के दिन रखा जाता है, लेकिन व्रत का पालन दसवीं तिथि की शाम से लेकर द्वादशी तिथि की सुबह तक किया जाता है। आइए जानते हैं क्या हैं एकादशी व्रत के नियम…

Yogini Ekadashi 2023 :यदि आप योगिनी एकादशी व्रत रखने जा रहे हैं तो दशमी की रात से लेकर द्वादशी के सुबह पारण करने तक अन्न ग्रहण न करें। हालांकि इस व्रत में आप फलों का सेवन कर सकते हैं।

READ MORE : Cricket : सुनील गावस्कर ने भारतीय टीम पर किया तीखा हमला, खिलाड़ियों पर उठाये कई सवाल

एकादशी वाले दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए और शाम के वक्त नहीं सोना चाहिए। वहीं रात में जागकर भगवान का कीर्तन किया जाता है। यदि आपको आराम करना हो तो जमीन पर ही करें। बिस्तर पर न सोएं।

योगिनी एकादशी की पावन तिथि भगवान विष्णु की आराधना और उनके प्रति समर्पण के भाव को दर्शाती है। इसलिए इस दिन संयम और सात्विक आचरण का पालन करना चाहिए।

Yogini Ekadashi 2023 :योगिनी एकादशी के दिन अपने क्रोध को शांत रखना चाहिए और न ही इस दिन किसी से झूठ बोलना चाहिए। ऐसा करने से आप पाप के भागीदारी बन सकते हैं।

शास्त्रों में एकादशी तिथि सभी तिथियों में शुभ मानी गई है। ऐसे में इस दिन किसी को कटु शब्द नहीं बोलना चाहिए और न ही इस दिन किसी से लड़ाई-झगड़ा करना चाहिए।

यदि आप एकादशी व्रत नहीं रख रहे हैं तब भी एकादशी के दिन चावल का सेवन न करें। इस दिन सात्विक भोजन ग्रहण करें। इस दिन गलती से मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

Next Story