Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

National Nutrition Week : वजन घटाना हो या हृदय रोगों से करना हो बचाव, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, पढ़ें हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय

Sharda Kachhi
4 Sep 2023 3:44 AM GMT
National Nutrition Week : वजन घटाना हो या हृदय रोगों से करना हो बचाव, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, पढ़ें हेल्थ एक्सपर्ट्स की राय
x

National Nutrition Week : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो चला है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन करते रहें। पौष्टिक आहार से हमें सभी जरूरी पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं। National Nutrition Week …

National Nutrition Week : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो चला है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन करते रहें। पौष्टिक आहार से हमें सभी जरूरी पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं।

National Nutrition Week : आहार विशेषज्ञ कहते हैं, मौजूदा समय की ज्यादातर बीमारियों के लिए जिन दो गड़बड़ आदतों को प्रमुख कारण माना जा रहा है उनमें अस्वास्थ्यकर भोजन और शारीरिक निष्क्रियता प्रमुख है। अगर हम सभी सिर्फ अपने आहार की पौष्टिकता पर ही ध्यान दे लें तो डायबिटीज और हार्ट जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को 40 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

National Nutrition Week : स्वस्थ पोषण और अच्छे स्वास्थ्य के संबंध के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक पूरे शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए जरूरी है कि हम रेनबो डाइट का पालन करें। आइए इस डाइट के बारे में जानते हैं।

रेनबो डाइट के बारे में जानिए

National Nutrition Week : स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को रेनबो डाइट लेने की सलाह देते हैं। रेनबो डाइट का मतलब आहार में विभिन्न रंगों के फल और सब्जियों को शामिल करना है। अनेक रंग वाली सब्जियों-फलों के सेवन में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के लिए कई प्रकार से लाभकारी हो सकते हैं।

READ MORE : India vs Nepal in Asia Cup 2023 : टीम इंडिया के सामने आज “करो या मरो” मुकाबला, हार के साथ बंद हो जाएंगे सुपर-4 के दरवाजे, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

National Nutrition Week : आहार विशेषज्ञ कहते हैं, आहार में रेनबो डाइट को शामिल करना कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ वाला हो सकता है। आइए जानते हैं कि रंगीन फलों-सब्जियों के सेवन से शरीर को क्या स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं?

लाल रंग की फल-सब्जियां

National Nutrition Week : लाल रंग की फल और सब्जियां जैसे टमाटर, स्ट्रॉबेरी और कई प्रकार के विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ज्यादातर फलों में विटामिन-ए, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे शरीर के लिए अति आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर लिए कई प्रकार से लाभकारी हो सकती है। दैनिक आहार के एक हिस्से में लाल रंग की चीजों को शामिल किया जाना चाहिए।

नारंगी रंग के फल-सब्जियां

आहार में लाल रंग के फलों के साथ नारंगी फलों-सब्जियों को भी शामिल किया जाना चाहिए। लाल और नारंगी सब्जियों में विटामिन-ए बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो मुंह की लार ग्रंथियों और म्यूकोसल ऊतकों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है। इस विटामिन की कमी से भी दांत भी कमजोर हो सकते हैं। विटामिन-ए आपकी आंखों की सेहत के लिए भी बहुत आवश्यक माना जाता है, आहार में इसकी मात्रा सुनिश्चित करना बहुत आवश्यक है।

सफेद रंग वाली चीजों का करें सेवन

National Nutrition Week : सफेद फलों और सब्जियों में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर में बैड कैकोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ-साथ उच्च रक्तचाप की समस्या से भी राहत दिलाने वाली हो सकती है। हृदय रोगों के जोखिमों को कम करने में भी इस तरह की चीजों का सेवन करना आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। इसमें शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला प्रभाव भी होता है। सफेद फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलन, प्रोस्टेट और स्तन कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।

Next Story