Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

India vs Nepal in Asia Cup 2023 : टीम इंडिया के सामने आज "करो या मरो" मुकाबला, हार के साथ बंद हो जाएंगे सुपर-4 के दरवाजे, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

Sharda Kachhi
4 Sep 2023 3:18 AM GMT
India vs Nepal in Asia Cup 2023 :
x

India vs Nepal in Asia Cup 2023 :

India vs Nepal Match in Asia Cup 2023 : टीम इंडिया के सामने आज काफी चुनौतियाँ हैं. एशिया कप 2023 में भारतीय टीम का दूसरा मैच आज (4 सितंबर) नेपाल के खिलाफ है. टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ बारिश के कारण रद्द हो गया था. ऐसे में नेपाल के साथ होने वाला …

India vs Nepal in Asia Cup 2023 :
India vs Nepal in Asia Cup 2023 :

India vs Nepal Match in Asia Cup 2023 : टीम इंडिया के सामने आज काफी चुनौतियाँ हैं. एशिया कप 2023 में भारतीय टीम का दूसरा मैच आज (4 सितंबर) नेपाल के खिलाफ है. टीम इंडिया का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ बारिश के कारण रद्द हो गया था. ऐसे में नेपाल के साथ होने वाला मैच भारत के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है. यदि भारतीय टीम इस मुकाबले को हारती है, तो तो उसके सुपर-4 के दरवाजे बंद हो जाएंगे. मगर कमजोर नेपाल के खिलाफ हार की उम्मीद ना के बराबर ही है.

India vs Nepal Match in Asia Cup 2023 : एशिया कप में अब तक ग्रुप-ए में दो मुकाबले हो चुके हैं. नेपाल के खिलाफ जीतकर और भारत के साथ एक-एक प्वाइंट बांटकर (मैच रद्द होने पर) पाकिस्तान ने सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर लिया. इसके बाद सुपर-4 के लिए ग्रुप-ए से एक टीम की जगह बचती है. इस स्थान के लिए भारत और नेपाल की टीम दावेदार हैं. आज हम आपको बताएंगे कि इन दोनों में से किस टीम के क्वालिफाई करने के कितने चांस हैं?

India vs Nepal Match in Asia Cup 2023 : यदि इस मुकाबले में नेपाल की टीम ने बाजी मार ली तो भारत का एशिया कप 2023 में सफर समाप्त हो जाएगा. जीत के साथ नेपाल की टीम के 2 प्वाइंट हो जाएंगे और वो पाकिस्तान के साथ सुपर-4 में प्रवेश कर जाएगी. हालांकि नेपाल के जीतने के चांस बहुत कम हैं.

अगर इस मुकाबले को भारतीय टीम जीत लेती है तो उसके पाकिस्तान के समान 3 प्वाइंट हो जाएंगे और नेपाल के शून्य अंक ही रह जाएंगे. ऐसे में टीम इंडिया सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर जाएगी.

read more : Vastu Tips : बेडरूम में सोने से पहले जान लीजिए ये खास नियम और फायदे, वास्तु शास्त्र में जानिए इसके मायने?

मैच रद्द तो नेपाल या भारत कौन अंदर जाएगा?

यदि भारत और नेपाल के बीच यह मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ जाता है तो दोनों टीमों को एक-एक प्वाइंट मिल जाएगा. इसके चलते टीम इंडिया के कुल 2 अंक होंगे, जबकि नेपाल का एक ही प्वाइंट होगा. इस स्थिति में नेपाल से एक प्वाइंट ज्यादा होने के कारण भारतीय टीम सुपर-4 में एंट्री कर लेगी.

नेपाल पहली बार भारत के सामने

नेपाल की टीम ने 5 साल पहले ही वनडे क्रिकेट खेलना शुरू किया है. पहली बार वो एशिया कप के टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही है. इतना ही नहीं नेपाल की टीम पहली बार किसी भी फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) में भारतीय टीम के खिलाफ मैच खेलेगी.

नेपाल की टीम ने अब तक वनडे क्रिकेट में 58 मैच खेले हैं, जिसमें से 30 में जीत दर्ज की. जबकि 26 मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा. एक मैच टाई और एक मुकाबला बेनतीजा रहा.

नेपाल के खिलाफ लय पाने का मौका

पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टॉप आर्डर धाराशायी हो गया था. ऐसे में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टॉस जीतकर पहले बैटिंग करना चाहेंगे. इससे बल्लेबाजों को फॉर्म में आने का अच्छा मौका मिलेगा. वहीं भारतीय गेंदबाज भी नेपाल के खिलाफ अपनी बॉलिंग की धार आजमाने को बेताब होंगे, क्योंकि पाकिस्तान के खिलाफ बारिश के कारण उनको प्रदर्शन करने का मौका नहीं मिला था.

एशिया कप में भारत-नेपाल का स्क्वॉड

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, ईशान किशन, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा और प्रसिद्ध कृष्णा.

ट्रैवलिंग रिजर्व: संजू सैमसन

नेपाल की टीम: रोहित पौडेल (कप्तान), कुशल भुरटेल, आसिफ शेख (विकेटकीपर), ललित राजबंशी, भीम शर्की, कुशल मल्ला, दीपेंद्र सिंह ऐरी, संदीप लामिछाने, करण केसी, गुलशन झा, आरिफ शेख, सोमपाल कामी, प्रतिस जीसी, किशोर महतो, संदीप जोरा अर्जुन सऊद और श्याम ढकाल.

Next Story