Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Weight Loss Tips : क्या आप भी अपनी बेली फैट से है परेशान, तो इन चीजो को करे फॉलो, घटने लगेगा तेजी से वजन...

Rohit Banchhor
29 Aug 2023 3:01 PM GMT
Weight Loss Tips
x

Weight Loss Tips : जिन लोगों की लाइफस्टाइल खराब होती है और बाहर का ज्यादा खाते हैं उन लोगों को सेहत से जुड़ी तमाम परेशानियां हो सकती हैं। इस तरह के लोग बेली फैट से परेशान होते हैं। ऐसे में वह जिम-डाइटिंग के बाद भी पतले नहीं हो पाते। इसके पीछे भी वजह होती है, …

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips : जिन लोगों की लाइफस्टाइल खराब होती है और बाहर का ज्यादा खाते हैं उन लोगों को सेहत से जुड़ी तमाम परेशानियां हो सकती हैं। इस तरह के लोग बेली फैट से परेशान होते हैं। ऐसे में वह जिम-डाइटिंग के बाद भी पतले नहीं हो पाते। इसके पीछे भी वजह होती है, अगर आप जिम-डायटिंग करते हैं तो आपको कुछ चीजों को फॉलो करना चाहिए। तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी टिप्स जिन्हें अपनाकर आप 21 दिनों में अपना कुछ किलो वजन कम कर सकते हैं।

Read More : Weight Loss Vegetarian Diet : क्या आप भी अपने वजन से है परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स…

घर का खाना खाएं- हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वजन घटाने के लिए घर का खाना सबसे बेस्ट ऑप्शन है। अगर वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले जंक फूड खाना छोड़ें, इसके अलावा मैदा, शक्कर, तली भुनी चीजों को भी पूरी तरह से अवॉइड करें। घर के खाने में सभी तरह के पोषक तत्वों को शामिल करें।
फल खाएं- फलों में फाइबर होता है, इन्हें खाने से शरीर को विटामिंस भी मिलते हैं। मॉर्निंग-ईवनिंग स्नैक्स में फलों को शामिल करें। मौसमी फल महंगा लगे तो आप उन फलों को खाएं जो आपको सस्ते लगते हैं।
7 बजे से पहले करें डिनर- ज्यादातर लोग ऑफिस से देर से आते हैं। ऐसे में उनका डिनर भी काफी लेट होता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डिनर की टाइमिंग बदलें। कोशिश करें कि आप शाम 6.30 से 7 बजे तक खाना खा लें।

Read More : Weight Loss Vegetarian Diet : क्या आप भी अपने वजन से है परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स…

वॉक पर जाएं- खाने के बाद सीधा बेड पर लेटने के बजाए कुछ देर चलें। अगर आप वॉक के लिए कहीं बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं तो आप घर में या फिर घर की छत पर कुछ देर चल सकते हैं।
वेट लॉस ड्रिंक- वजन कम करने के लिए आप वेट लॉस ड्रिंक पीएं। इसमें अदरक, जीरा, दालचीनी, सौंफ, अजवाइन का पानी पी सकते हैं। आप चाहें तो ग्रीन टी भी पी सकते हैं। इन सभी ड्रिंक्स को पीकर आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।
नींद लें- वजन कम करने के लिए नींद पूरी करना जरूरी है। नींद की कमी से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में पूरी नींद लें। अगर आप डिनर जल्दी कर रहे हैं तो 10.30-11 बजे तक सोने की कोशिश करें।

Next Story