Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

PM VKSY : सरकार की इस योजना से बदलेगी इन लोगों की तकदीर, जानिए कैसे मिलेगा लाभ? पढ़ें काम की खबर

Sharda Kachhi
16 Aug 2023 7:50 AM GMT
PM VKSY :
x

PM VKSY :

PM VKSY : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर अपने संबोधन के दौरान एक बेहद ही खास योजना के शुरू करने की बात कही। भारत सरकार अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए 13 हजार से 15 हजार करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना शुरू …

PM VKSY :
PM VKSY :

PM VKSY : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर अपने संबोधन के दौरान एक बेहद ही खास योजना के शुरू करने की बात कही। भारत सरकार अगले महीने पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए 13 हजार से 15 हजार करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना शुरू करने जा रही है।

PM VKSY : अगर आप भी इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं। ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। आज इस खबर के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं आखिर क्या है विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना और कब से इसकी शुरुआत हो रही है। आइए जानते हैं -

PM VKSY : विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत कामगारों की आर्थिक मदद की जाएगी। इसके अलावा योजना के अंतर्गत उनको प्रशिक्षण, आधुनिक तकनीकों की जानकारी, ग्रीन तकनीक ब्रांड का प्रमोशन, स्थानीय व वैश्विक बाजार से जुड़ाव, डिजिटल पेमेंट्स और सामाजिक सुरक्षा मिलेगी।

READ MORE : CG BIG NEWS : गहराई का नहीं था अंदाजा, पानी भरे खदान में डूबकर 3 दोस्तों की मौत, परिवार में पसरा मातम

PM VKSY : योजना के अंतर्गत सरकार विश्वकर्मा को संस्थागत समर्थन भी मुहैया कराने का काम करेगी। विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत अगले महीने 17 सितंबर, 2023 को विश्वकर्मा जयंती के शुभ अवसर पर की जाएगी।

PM VKSY : इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा, जो पारंपरिक कामगर हैं। इस योजना के जरिेए सरकार शिल्पकारों के उत्पादों में सुधार कर उनको घरेलु और वैश्विक मार्केट से जोड़ना चाहती है।

PM VKSY : विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। इसमें आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक अकाउंट डिटेल्स शामिल हैं।

Next Story