Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Sour belching : खाने के बाद अक्सर खट्टी डकारे, तो अपनाए ये उपाय, मिलेगी जल्द राहत...

Rohit Banchhor
13 Aug 2023 2:31 PM GMT
Sour belching
x

Sour belching : खाने-पीने में की गई लापरवाही की वजह से खट्टी डकार आने लगती हैं। जिसकी वजह से गले में तेज जलन होती है। ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। क्या आपको भी ऐसी कोई दिक्कत होती है? अगर हां, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ तरीकों को अपना सकते …

Sour belching

Sour belching : खाने-पीने में की गई लापरवाही की वजह से खट्टी डकार आने लगती हैं। जिसकी वजह से गले में तेज जलन होती है। ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। क्या आपको भी ऐसी कोई दिक्कत होती है? अगर हां, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं। बता रहे हैं दादी-नानी के कुछ फेवरिट नुस्खे जिन्हें अपनाकर आपको इंस्टेंट राहत मिलेगी और पेट पहले की तरह फिट हो जाएगा।

Read More : CG News : छत्तीसगढ़ के डॉक्टरों ने रचा कीर्तिमान, बगैर टांके बायोप्रोस्थेटिक एओर्टिक हार्ट वॉल्व का किया सफल ऑपरेशन…

पानी में मिला लें-
अगर आपको खट्टी डकार आ रही हैं और इसी की वजह से गले में जलन हो रही है, तो आप फौरन एक गिलास पानी लें और इसमें नींबू मिलाकर पी लें। अगर पानी में नींबू का स्वाद अच्छा नहीं लगता है तो आप इसमें थोड़ा सा काला नमक मिला सकते हैं। इससे स्वाद तो अच्छा होगा ही साथ ही तुरंत राहत भी मिलेगी। अगर आपने रात में कुछ फ्राइड खाया थआ और उसी की वजह से सुबह खट्टी डकार आ रही है तो ये नुस्खा काम आ सकता है।
दही आएगा काम-
बारिश के दिनों में मौसम सुहावना हो जाता है ऐसे में फ्राइड खाना अच्छा लगता है। लेकिन इससे कई बार खट्टी डकार आने की समस्या हो सकती है। इस समस्या से निपटने के लिए आप दही का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटोरी दही में शक्कर मिलाएं और फिर इसे खाएं। इससे पेट ठंडा होगा और खट्टी डकार आना भी बंद हो जाएगी।

Read More : Naxalite surrender : इनामी महिला नक्सली ने किया सरेंडर, 17 साल से थी नक्सल संगठन में सक्रिय…

पेट के लिए बेस्ट है सौंफ-
पेट की समस्याओं से निपटने में सौंफ काफी मददगार साबित हो सकती है। खट्टी डकार और पेट की जलन से तुरंत छुटकारा पाने के लिए सौंफ का पानी पीएं। ये पाचन के तुरंत दुरुस्त करती है और पेट में बन रही गैस से निपटने में भी मदद करती है। अगर अक्सर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं होती हैं तो पेट को फिट रखने के लिए खाना खाने के बाद एक चम्मच भुनी हुई सौंफ खाना शुरू कर दें।

Next Story