Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Karela Tikki Benefits : ब्लड शुगर सहित अन्य बीमारियों में है करेले के टिक्की का फायदा, आइए जाने इसके बारे में...

Rohit Banchhor
13 Aug 2023 9:48 AM GMT
Karela Tikki Benefits
x

Karela Tikki Benefits : करेला का स्वाद भले ही कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए यह सब्जी बहुत फायदेमंद होती है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें फास्फोरस, फाइबर, विटामिन-सी, पोटैशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। आप करेला …

Karela Tikki Benefits

Karela Tikki Benefits : करेला का स्वाद भले ही कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए यह सब्जी बहुत फायदेमंद होती है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें फास्फोरस, फाइबर, विटामिन-सी, पोटैशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। आप करेला का इस्तेमाल कर स्वादिष्ट डिश भी बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल कर आप टेस्टी टिक्की बना सकते हैं। जिसे खाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं।

Read More : Green Chilli Benefits : हरी मिर्च सेहत के लिए है फायदेमंद, वजन कंट्रोल करने से लेकर पाचन तंत्र को रखता है स्वस्थ…

वजन घटाने में मदद- करेला की टिक्की फाइबर से भरपूर होती है। यह लंबे समय तक पेट को भरा रखने में मदद करती है। चूंकी इस टिक्की को पैन में फ्राई किया जाता है, इसलिए करेला की टिक्की में डीप-फ्राइड स्नैक्स की तुलना में कम कैलोरी और फैट्स होती है। यह टिक्की वजन घटाने में मदद कर सकती है।
ब्लड शुगर कंट्रोल- डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला रामबाण है। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है। शुगर के मरीज करेला की टिक्की भी खा सकते हैं। इस टिक्की को स्वादिष्ट बनाने के लिए पनीर, बेसन, सब्जियां आदि मिला सकते हैं ।

Read More : Jackfruits Benefits : वेजेटियरन मीट कटहल के है बहुत सारे फायदे, इम्युनिटी से लेकर पाचन तंत्र को रखता है स्वस्थ…

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर- अगर आप डाइटिंग भी कर रहे हैं, तो करेला की टिक्की आप खा सकते हैं। यह विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है।
इस तरह बनाएं करेला की टिक्की- सबसे पहले करेले को अच्छी तरह धो लें, अब इसे कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए हुए करेले में थोड़ा सा नमक मिलाएं। इसके बाद, मिश्रण से अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें। करेले के पेस्ट में लहसुन, मिर्च और सब्जियां मिलाएं। इसमें कसा हुआ पनीर, अजवाइन, मसाले और नमक डालें। अंत में बेसन डालें। इस मिश्रण से टिक्की बना लें, अब इसे मध्यम आंच पर सुनहरा भूरा होने तक तलें।

Next Story