Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Green Chilli Benefits : हरी मिर्च सेहत के लिए है फायदेमंद, वजन कंट्रोल करने से लेकर पाचन तंत्र को रखता है स्वस्थ...

Rohit Banchhor
12 Aug 2023 4:42 PM GMT
Green Chilli Benefits
x

Green Chilli Benefits : हर भारतीय किचन में हरी मिर्च जरूर मिल जाएगी। हरी मिर्च के बिना तो लोगों का खाना ही नहीं बनता। हरी मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं, हरी मिर्च सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें पोटैशियम, आयरन, कॉपर, विटामिन बी6, विटामिन-ए, …

Green Chilli Benefits

Green Chilli Benefits : हर भारतीय किचन में हरी मिर्च जरूर मिल जाएगी। हरी मिर्च के बिना तो लोगों का खाना ही नहीं बनता। हरी मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं, हरी मिर्च सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें पोटैशियम, आयरन, कॉपर, विटामिन बी6, विटामिन-ए, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अच्छी सेहत और स्किन के लिए बहुत जरूरी हैं। तो आइए जानते हैं हरी मिर्च के फायदे।

Read More : Jackfruits Benefits : वेजेटियरन मीट कटहल के है बहुत सारे फायदे, इम्युनिटी से लेकर पाचन तंत्र को रखता है स्वस्थ…

मेटाबॉलिज्म तेज करता है- हरी मिर्च में कैप्सेसिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है। जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, इससे कैलोरी जल्द बर्न होती है, साथ ही ये बॉडी टेम्प्रेचर को भी मेटेंन रखती है।
ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल- हरी मिर्च के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबण है।
दर्द निवारक- हरी मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन नाम का कंपाउंड दर्द निवारक के रूप में काम करता है। इसके सेवन से अर्थराइटिस जैसे दर्द से आराम मिलता है।
पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद- हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्सेसिन नाम का कंपाउंड आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है, जिससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

Read More : Turmeric plant benefits : घर में हल्दी का पौधा लगाना होता है शुभ, बरकत के साथ बृहस्पति ग्रह होगा मजबूत…

स्किन के लिए फायदेमंद- हरी मिर्च में विटमिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें बीटा-कैरोटीन के गुण भी होते हैं, जिसके सेवन से स्किन पर ग्लो आता है और झुर्रियां कम होती है।
अल्सर में मिलती है राहत- रोजाना एक हरी मिर्च के सेवन से करने से अल्सर की समस्या नहीं होती। इससे मुंह और पेट के अल्सर से राहत मिलती है, क्योंकि हरी मिर्च शरीर के टेम्प्रेटर को मेंटेन रखती है।
भूख नियंत्रित करने में कारगर- जिस खाने में आप हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं, इससे भूख आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है । जिससे वजन कम होने में भी मदद मिल सकती है।

Next Story