Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Benefits of kochi leaf : छत्तीसगढ़ी कोचई पत्ता का इस तरह करें उपयोग, सेक्सुअल समस्या सहित शरीर के लिए है फायदेमंद...

Rohit Banchhor
4 Aug 2023 12:24 PM GMT
Benefits of kochi leaf
x

Benefits of kochi leaf : कोचई (अरबी) की सब्जी ज्यादा लोगों को पसंद नहीं होती, लेकिन अरबी के पत्तों के पकोडे़ का स्वाद आप कभी नहीं भुला पाएंगे। वहीं इसके पत्तों के फायदे जान लेंगे तो भी कभी खाने से मना नहीं कर पाएंगे। छत्तीसगढ़ी कोचई के पत्तों में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद …

Benefits of kochi leaf

Benefits of kochi leaf : कोचई (अरबी) की सब्जी ज्यादा लोगों को पसंद नहीं होती, लेकिन अरबी के पत्तों के पकोडे़ का स्वाद आप कभी नहीं भुला पाएंगे। वहीं इसके पत्तों के फायदे जान लेंगे तो भी कभी खाने से मना नहीं कर पाएंगे। छत्तीसगढ़ी कोचई के पत्तों में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। इसे साफ तौर पर आप एक दवा की तरह से भी मान सकते हैं।

Read More : Vegetable flowers benefits : इन सब्जियों के फूलों से कई बीमारी हो जाते है ठीक, जाने इसके फायदे…

इन पत्तों में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट होतै हैं, जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। बताया जाता है कि अरबी के पत्ते पुरुषों की यौनशक्ति बढ़ाने का भी काम करते हैं. इनमें सेक्सुअल समस्याओं का समाधान भी है और नपुंसकता से निजात दिलाने की ताकत भी। अरबी के पत्ते सेक्सुअल पावर तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही वीर्यवर्धक भी होते हैं।

Read More : Benefits of Kaner flower : कुष्ठ रोग के इलाज में फायदेमंद है कनेर का फूल, जानें इस्तेमाल का आयुर्वेदिक तरीका…

इस तरह करें सेवन- नपुंसकता दूर करनी है तो पहले उबले पत्तों में नमक मिलाएं और इसका सेवन करें। अरबी के पत्तों में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता हैं। इससे आंखों को खूब फायदा मिलेगा और आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलेगी।
पेट की शिकायतें होती हैं दूर- पेट से जुड़ी परेशानी के लिए भी अरबी के पत्ते बहुत फायदा करते हैं। इसके लिए आपको पत्‍ते को डंठल के साथ पानी में उबाल लें। फिर, पानी में घी मिला लें और 3 दिन तक दिन में दो बार पिएं।
ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल- अरबी के पत्ते का सेवन रक्तचाप नियंत्रण के लिए भी अच्छा माना जाता है। तनाव भी कम कर सकता है।

Next Story