Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Vegetable flowers benefits : इन सब्जियों के फूलों से कई बीमारी हो जाते है ठीक, जाने इसके फायदे...

Rohit Banchhor
3 Aug 2023 4:04 PM GMT
Vegetable flowers benefits
x

Vegetable flowers benefits : आज हम सब्जियों के फूलों की चर्चा कर रहे हैं। जिसका सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती है। यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में भी इन फूलों का जिक्र मिलता है। ऐसे कुछ फूल है जिन्हें आप सीजन के हिसाब से बना सकते …

Vegetable flowers benefits

Vegetable flowers benefits : आज हम सब्जियों के फूलों की चर्चा कर रहे हैं। जिसका सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती है। यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में भी इन फूलों का जिक्र मिलता है। ऐसे कुछ फूल है जिन्हें आप सीजन के हिसाब से बना सकते हैं। तो आइये इन सब्जियों के फूल के बारे में जानते हैं।

Read More : Benefits of Kaner flower : कुष्ठ रोग के इलाज में फायदेमंद है कनेर का फूल, जानें इस्तेमाल का आयुर्वेदिक तरीका…

तोरई के फूल-
बारिश के दिनों में आसानी से मिलने वाली तोरई जिसे गिलकी भी कहा जाता है। तोरई के फूल दिल और दिमाग से जुड़ी परेशानियों के लिए इस्तेमाल में लाए जाते हैं। इसके फूल और बीज को तो दवाईयों के इस्तेमाल में भी लाया जाता है। आप इसके फूल को सलाद, सब्जी और पकौड़े के रूप में खा सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, आय़रन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर फोलेट, विटामिन ए, बी, सी भरपूर मात्रा में होता है। यह फूल पाचन शक्ति मजबूत करता है, आंख, दांत और मसूड़ों को भी सेहतमंद बनाए रखने का काम करता है।
पपीते के फूल-
पपीते के फूल के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके फूल से जूस, सूप और सलाद बना सकते हैं। इसे लहसुन के साथ फ्राई करके भी खा सकते हैं। इसके सेवन से सर्दी, खांसी गले के संक्रमण में लाभ मिलता है। यह कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और वजन कंट्रोल करने में लाभकारी है।

Read More : Benefits of potato : चेहरे की निखार और त्वचा की देखभाल के लिए आलू है फायदेमंद, जाने इसके बारे में…

सनई के फूल-
कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, फेनोल, मैग्नीज, पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है। आप इसके फूल में लहसुन और मिर्च का तड़का लगाकर साग बना सकती हैं। आप इससे सब्जी और चोखा भी बनाकर खा सकती हैं। एनीमिया और किडनी दर्द में यह लाभ पहुंचाता है।

Next Story