Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Ayurvedic Remedies : कब्ज से लेकर एसिडिटी में फौरन राहत देते हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, मिलता है जल्द आराम...

Rohit Banchhor
27 July 2023 3:55 PM GMT
Ayurvedic Remedies
x

Ayurvedic Remedies : नॉर्मल लाइफ में कई बार ऐसा होता है कि एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या परेशान करने लगती है। खराब खाने या फिर ज्यादा खा लेने की वजह से पेट फूलने, पेट दर्द तो कभी गैस बनने की शिकायत होने लगती है। पेट की इन समस्याओं में घर के ये नुस्खे बड़े काम …

Ayurvedic Remedies

Ayurvedic Remedies : नॉर्मल लाइफ में कई बार ऐसा होता है कि एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या परेशान करने लगती है। खराब खाने या फिर ज्यादा खा लेने की वजह से पेट फूलने, पेट दर्द तो कभी गैस बनने की शिकायत होने लगती है। पेट की इन समस्याओं में घर के ये नुस्खे बड़े काम आते हैं। हालांकि ये नुस्खे केवल घरेलू नही हैं ये पूरी तरह से आयुर्वेदिक हैं और इसका फायदा स्टमक को मिलता है। जिससे जल्दी ही पेट की कॉमन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाता है।

Read More : Ayurvedic Remedies For Hair Fall : क्या सर्दियों में झड़ते बालों से आप भी है परेशान, तो आज ही अपनाएं दादी-नानी वाले ये आयुर्वेदिक नुस्खे, तुरंत दिखने लगेगा असर…

कब्ज में पिएं घी और नमक से बनीं ड्रिंक-
कब्ज की समस्या अक्सर परेशान कर देती है तो देसी घी और नमक से बनी ड्रिंक को पीकर देखें। ये आपकी कॉन्स्टिपेशन की समस्या में आराम दिलाने में हेल्प करेगी। रात को खाने के करीब एक घंटा बाद इस ड्रिंक को पीने से कब्ज नहीं होती। इस ड्रिंक को ऐसे तैयार करें- देसी घी, सेंधा नमक, गर्म पानी। एक चम्मच देसी घी और आधा चम्मच सेंधा नमक को गुनगुने पानी में मिक्स कर इस ड्रिंक को धीरे-धीरे पिएं। ये नेचुरल होम रेमेडी आपके बहुत काम आएगी।
ब्लॉटिंग की समस्या को खत्म करेगा ये पानी-
अगर खाने के घंटों बाद भी ब्लॉटिंग रहती है और पेट फूला हुआ महसूस होता है तो गर्म पानी को पीने से राहत मिलती है। गर्म पानी में एक चम्मच सौंफ मिलाकर पीने से ब्लॉटिंग की समस्या खत्म हो जाती है। खाना खाने के बाद इस सौंफ वाटर या सौंफ चाय को पीने से फायदा होता है।

Read More : Repo Rate में हुई 0.35% की बढ़ोतरी, बढ़ेगा EMI का बोझ, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी जानकारी…

एसिडिटी-
एसिडिटी की समस्या परेशान करती रहती है या फिर खट्टी डकारें आती हैं तो छाछ पिएं। ये एसिड रिफ्लक्स और इनडाइजेशन की समस्या को खत्म करने में मदद करती है। एक चौथाई कप दही में एक गिलास पानी डालें और मिक्स करें। साथ में सेंधा नमक, रोस्टेड जीरा पाउडर, अदरक की दो से तीन बूंद और पुदीने के पत्ते डालकर मिक्स कर लें। बटरमिल्क एसिडिटी की प्रॉब्लम का आयुर्वेदिक नुस्खा है।
डायरिया या लूज मोशन होने पर लौकी है बेस्ट-
लूज मोशन की प्रॉब्लम हो गई है तो एक कप पानी में अदरक की कुछ बूंदों को डालें। साथ में सौंफ डालकर उबाल लें। इस चाय को पीने से लूज मोशन की प्रॉब्लम में राहत मिलती है।
अपच की समस्या-
अपच की समस्या अक्सर परेशान करती है तो जरूरी है खानपान में सुधार करें। फ्रूट्स एंड वेजिटेबल को डाइट में शामिल करें। सब्जियों का सूप पिएं। इसमे लहसुन, अदरक, बेसिल लीव्स को डालें। ये सारे हर्ब्स इनडाइजेशन की प्रॉब्लम को खत्म करने में हेल्प करते हैं।

Next Story